Wednesday, October 20, 2021

अंदर से कुछ ऐसा दिखता है मुकेश अंबानी का प्राइवेट जेट, खासियत जान रह जाएंगे दंग

Must read


Mukesh Ambani: दुनिया के सबसे अमीर शख्सियतों में शुमार मुकेश अंबानी अपने महंगे शौक के लिए भी जाने जाते हैं। अपने आलीशान बंगले से लेकर लग्जिरियस गाड़ियों के काफिले तक, मुकेश अंबानी व उनके परिवार को खास बनाती है। सड़कों पर करोड़ों की गाड़ियों में घूमने वाले मुकेश कई प्राइवेट जेट्स के भी मालिक हैं। इनके बारे में कहा जाता है कि ये जेट जमीन पर पाए जाने वाले तमाम सुख-सुविधाओं से लैस हैं। आइए जानते हैं विस्तार से –

बोइंग बिजनेस जेट: जीक्यू इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार मुकेश अंबानी के पास बिजनेस जेट है। ये जेट जो आकार और सुविधाएं प्रदान करती है उसके लिए इस जेट को फ्लाइंग होटल भी कहा जाता है। करीब 1,004 स्क्वेयर फीट के इस विमान में प्राइवेट बेडरूम सूइट और सभी चीजों से लैस एक्जिक्यूटिव ऑफिस भी है। बताया जाता है कि इस जेट की कीमत करीब 535 करोड़ की है।

फाल्कन 900ईएक्स जेट: बोइंग बिजनेस के मुकाबले थोड़ा छोटा ये जेट बेहद शक्तिशाली होता है। अंबानी के एरियल फ्लीट में मौजूद Dassault Falcon 900EX एक लंबे रेंज का जेट है जिसमें तीन कैबिन जोन हैं जिसका रेंज आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक करीब 4,500 nm है। इस जेट में 12 पैसेंजर्स आराम से बैठ सकते हैं, हालांकि 16 पैसेंजर तक भी बैठ सकते हैं।

एयरबस ए-319: एयरबस ए320 परिवार का हिस्सा एयरबस ए319 सामान्यत दुनिया में कॉमर्शियल पैसेंजर के लिए इस्तेमाल होता है। बताया जाता है कि नीता अंबानी के 44वें जन्मदिन पर पति मुकेश अंबानी ने उन्हें ये जेट तोहफे में दिया था। इस एयरबस में कस्टम फिट ऑफिस, केबिन, म्यूजिक सिस्टम, सैटेलाइट टीवी और वायरलेस कम्युनिकेशन जैसी सुविधाएं हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस जेट की कीमत करीब 230 करोड़ रुपए है। एंटीलिया जैसे आलीशान बंगले में रहने वाली नीता अंबानी का यह प्राइवेट जेट किसी पांच सितारा होटल के बराबर ही है। इस जेट में एक साथ 10 से 12 लोग ट्रैवल कर सकते हैं। बताया जाता है कि नीता अंबानी ने अपनी पसंद के मुताबिक जेट को कस्टमाइज कराया है।

यहां गेमिंग, एंटरटेनमेंट, स्काई बार और डाइनिंग हॉल मौजूद हैं। इसके अलावा, नीता अंबानी के इस प्राइवेट जेट में मास्टर बेडरूम, जकूजी की भी व्यवस्था है।






Source link

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article