Monday, October 18, 2021

इस उपवास को रखने से आसानी से कर सकते हैं वजन कम, जानिए

Must read


Weight Loss Tips: बॉलीवुड एक्ट्रेस समीरा रेड्डी पिछले कुछ समय से अपने जबरदस्त ट्रांसफॉर्मेशन के लिए चर्चा में हैं। हाल में ही उन्होंने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर करके इंटरमिटेंट फास्टिंग के बारे में बताया है जो वजन घटाने में सहायक साबित होता है। उनके इस वीडियो में नाइला कपाड़िया नजर आ रही हैं जो पेशे से एक फिटनेस ट्रेनर हैं। आपको बता दें कि इस डाइट प्लान को फॉलो करके एक सप्ताह में समीरा 91 किलो से 90.6 किलो की हो गईं।

क्या है इंटरमिटेंट फास्टिंग: इस फास्टिंग में आप एक निश्चित समय तक कुछ नहीं खा सकते हैं। इंटरमिटेंट फास्टिंग एक ऐसा डाइट प्लान है जिसमें आपको लंबे समय तक भूखे रहना होता है । इस डाइट प्लान में कम कार्ब्स और फाइबर-प्रोटीन अधिक लेना होता है। जो लोग इस फास्टिंग को फॉलो करते हैं वह 12 घंटे के अंदर ही अपने मील्स ले लेते हैं, तो कुछ 14 से 18 घंटे तक कुछ नहीं खाते हैं।

क्या करें: दिन भर में पोषक तत्वों से भरपूर भोजन करें, धीरे-धीरे फास्ट करने के समय को बढ़ाएं। हर व्यक्ति के शरीर को कैलोरीज की जरूरत अलग-अलग तरीके से होती हैं, उसके अनुसार ही खाएं। उपवास खत्म करते वक्त कार्ब्स की जगह पोषक तत्वों से भरपूर संतुलित आहार का सेवन करें।

पानी पीते रहें और अपने दिनचर्या को कंसिस्टेंट रखें। अपने सोने के रूटीन को बेहतर करें। आप कितने बजे से उपवास कर रहे हैं, वो आपकी मर्जी होगी, लेकिन इस बात का ध्यान रखें किसी भी हालत में 8 बजे के बाद कुछ न खाएं। कैसे वजन कम करने में है सहायक इंटरमिटेंट फास्टिंग, जानें शरीर को कैसे करता है प्रभावित

क्या करने से बचें: अगर आप ये डाइट प्लान फॉलो करने का सोच रहे हैं तो सीधे 16 घंटे फास्ट न रखें, बल्कि 12 घंटों से शुरू करें। फिर धीरे-धीरे अपने शरीर के अनुरूप समय बढ़ाएं। ऐसा कतई नहीं है कि जो लोग 16 घंटे नहीं खाते हैं, ये डाइट उन्हें अधिक लाभ पहुंचाता है। जो आपके शरीर के लिए बेहतर है, आप उतना ही करें। ये नहीं सोचें कि आपको लंबे समय तक भूखे रहना है तो आप हैवी खाना खा सकते हैं, सामान्य भोजन करें। जंक फूड और प्रोसेस्ड फूड के सेवन से बचें। प्रेग्नेंट या स्तनपान कराने वाली महिलाएं इंटरिटेंट फास्टिंग न करें।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई




Source link

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article