Sunday, October 24, 2021

कॉलेज ड्रॉप आउट से लेकर एशिया के सबसे अमीर शख्स, जानें मुकेश अंबानी की ये 10 खास बातें

Must read


Mukesh Ambani Lesser Known Facts: एशिया के सबसे अमीर उद्योगपति रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी अपनी विलासिता के लिए जाने जाते हैं। फिर चाहे बात उनके घर एंटीलिया की हो या फिर गाड़ियों के काफिले की। हर चीज में लग्जरी झलकती है। मुकेश अंबानी के बारे में कहा जाता है कि उन्हें महंगी व लग्जरी गाड़ियों का शौक है। विंटेज व बूलेटप्रूफ गाड़ियां भी उनके घर की शोभा बढ़ाती है। आइए जानते हैं उनकी व उनके परिवार से जुड़ी खास बातें –

8.5 करोड़ की बुलेटप्रूफ गाड़ी से चलते हैं: GQ India की खबर के अनुसार मुकेश अंबानी को अधिकतर अपनी BMW760Li गाड़ी में ही देखा जाता है। बता दें कि इस जर्मन कार की कीमत करीब साढ़े 8 करोड़ है जो पूरी तरह बुलेट प्रूफ है। इसके अलावा, उनके पास ऐस्टन मार्टिन रैपिड, रॉल्स रॉयस फैंटम, बेंटली कॉन्टिनेंटल फ्लाइंग स्पर, रॉल्स रॉयस कलिनन, मासेराती लेवांटे एसयूवी और बेंटले बेंटायगा जैसी गाड़ियां हैं।

बहु मंजिला पार्किंग एरिया: मुकेश अंबानी के 27 मंजिला घर के 6 फ्लोर पर सिर्फ पार्किंग है। इस बहुमंजिले गराज में तकरीबन 168 कारें पार्क हो सकती हैं।

घर में बना डाला स्नो रूम: इस रिपोर्ट के मुताबिक एंटीलिया में एक आर्टिफिशियल इनडोर स्नो रूम भी मौजूद है, जहां हमेशा माइनस 10 डिग्री तक तापमान रहता है। यह खास कमरा हमेशा बर्फीली वादियों का एहसास कराता है।

मिलती है Z लेवल की सेक्योरिटी: खबरों के अनुसार मुकेश अंबानी को Z+ (जेड प्लस) कैटेगरी की सिक्योरिटी मिली हुई है। इस सुरक्षा घेरे के तहत कम से कम 55 सुरक्षाकर्मी घर का पहरा देते हैं जिसमें अत्याधुनिक हथियारों से लैस करीब 10 एनएसजी (नेशनल सिक्योरिटी गार्ड्स) के खतरनाक कमांडो भी शामिल होते हैं। इसके अलावा अंबानी परिवार की सुरक्षा में निजी एजेंसियों के गार्ड भी तैनात हैं। जो 24 घंटे उनकी और उनके परिवार की निगरानी करते हैं।

सिर्फ क्रिकेट ही नहीं, इन स्पोर्ट्स से भी है गहरा जुड़ाव: आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस का मालिक अंबानी परिवार है, ये तो सभी जानते हैं। इसके अलावा, रिलायंस इंडस्ट्री की हिस्सेदारी इंडियन सुपर लीग में भी है जो एक फुटबॉल चैंपियनशिप है।

लॉकडाउन में हर घंटे इतना कमाया: रिपोर्ट के मुताबिक मार्च 2020 से मुकेश अंबानी ने हर घंटे 90 करोड़ रुपये कमाए थे।

कॉलेज ड्रॉप आउट हैं मुकेश अंबानी: 1980 के दौरान मुकेश अंबानी कैलिफॉर्निया के स्टैनफॉर्ड यूनिवर्सिटी से एमबीए की पढ़ाई कर रहे थें। लेकिन धीरूभाई अंबानी की तबीयत बिगड़ने के बाद उन्हें पढ़ाई छोड़कर वापस लौटना पड़ा और अपने फैमिली बिजनेस को जॉइन करना पड़ा।

दुनिया के महंगे घरों में शुमार है एंटीलिया: मुकेश और नीता अंबानी ने अपने घर ‘एंटीलिया’ का नाम अटलांटिक महासागर के एक ट्वीप के नाम पर रखा है। 27 मंजिला एंटीलिया 4 लाख वर्ग फुट में फैला है। साल 2010 में बनकर तैयार हुए इस बंगले में ऐशो-आराम की हर सुविधाएं मौजूद हैं। दुनिया की प्रतिष्ठित फोर्ब्स मैग्जीन ने एंटीलिया की कीमत 6 से 12 हजार करोड़ के बीच आंकी है।

शुद्ध शाकाहारी हैं मुकेश अंबानी: दुनिया भर के तमाम बढ़िया होटलों का स्वाद चख चुके मुकेश अंबानी पूरी तरह शाकाहारी भोजन करते हैं। न तो आज तक उन्होंने चिकेन-मटन को हाथ लगाया है और न ही शराब को। घर का सादा खाना, दाल-रोटी और चावल ही उन्हें सबसे अधिक पसंद है।

नहीं रखते हैं क्रेडिट-डेबिट कार्ड: मुकेश अंबानी ने बताया था कि वो अपने पास नकद या क्रेडिट कार्ड नहीं रखते हैं। उनके मुताबिक कोई न कोई व्यक्ति उनके आसपास होता है जो उनके बिलों का भुगतान कर देता है।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई




Source link

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article