Thursday, October 21, 2021

कोरोना पॉजिटिव मां भी पिला सकती है अपने बच्चे को दूध, WHO ने दी यह जानकारी

Must read


कोरोनावायरस तेजी से देश में अपने पैर पसार रहा है। स्थिति धीरे-धीरे खराब होती जा रही है। हालांकि, सबसे ज्यादा परेशानी उन महिलाओं को हो रही है, जिनकी हाल ही में डिलीवरी हो गई है और वह कोरोना की चपेट में आ गई हैं। हालांकि, नवजात शिशु के लिए मां का दूध सबसे बेहतर माना जाता है, ऐसे में शिशु के स्वास्थ्य को बिना नुकसान पहुंचाए कोरोना पॉजिटिव मां अपने बच्चे को स्तनपान करवा सकती है या नहीं। इस बात की जानकारी हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन डब्ल्यूएचओ ने दी है।

मां के दूध के फायदे: मां के दूध में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद हैं, जो शिशु के बेहतर विकास में कारगर हैं। यह बच्चों को कई तरह की बीमारियों से बचाता है, इसलिए जन्म के 6 महीने तक शिशु को मां का दूध पिलाने की सलाह दी जाती है। बता दें, इसमें फैट, कार्बोहाइड्रेट, खनिज पदार्थ, पानी, आयरन, कैल्शियम, फास्‍फोरस, सोडियम और विटामिन ए, सी और डी की अच्छी-खासी मात्रा पाई जाती है। यह बच्चों को पोषण देकर उनकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत करता है।

WHO की राय: विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्ल्यूएचओ के मुताबिक मां का दूध शिशु के लिए कोविड-19 के खतरे से ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। मां के दूध बेहद ही पौष्टिक और शक्तिशाली होता है। ऐसे में कोरोना पॉजिटिव मां भी अपने बच्चे को आम महिला की तरह दूध पिला सकती है।

इम्यून सिस्टम को ब्रेस्ट मिल्क करेगा मजबूत: जिन महिलाओं को डिलीवरी के बाद या फिर उससे पहले। या स्तनपान करवाने के दौरान कोरोना हो गया है, उनके दूध में एंटीबॉडीज बन जाते हैं। यह एंटी-बॉडीज स्तनपान के दौरान शिशु के अंदर जाते हैं, जो शिशु की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत कर संक्रमण से बचाने में मददगार हैं। हालांकि, शिशु को दूध पिलाते समय बेहद ही सावधानी बरतनी चाहिए।

इन बातों का रखें ध्यान: शिशु में कोरोनावायरस फैलने से रोकने के लिए इन बातों का ध्यान रखना बेहद ही जरूरी है। शिशु को हाथ लगाने से पहले और बाद में हाथ जरूर धो लें। दूध पिलाते समय मास्क और ग्लब्स पहनकर रखें। आप बोतल में ब्रेस्ट मिल्क भरकर भी दूध पिला सकती हैं। शिशु के साथ ज्यादा कॉन्टैक्ट में ना आएं, उससे दूरी बनाकर रहें।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई




Source link

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article