Thursday, October 28, 2021

कोरोना वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स को लेकर गाइडलाइन्स हुईं जारी, इन बातों का रखें ध्यान

Must read


देश में कोरोनावायरस की दूसरी लहर की चपेट में प्रतिदिन लाखों लोग आ रहे हैं। सैंकड़ों लोगों की रोजाना जान जा रही है। इस संक्रमण को रोकने के लिए टीकाकरण अभियान जोरों पर है। फिलहाल वैक्सीनेशन का तीसरा दौर चल रहा है, जिसमें ज्यादा से ज्यादा लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है। बता दें, सरकारी आदेशानुसार केवल 18 साल से ऊपर के लोगों को ही वैक्सीन लगाई जा रहा है। हालांकि, वैक्सीन लगवाने के बाद कुछ लोगों को तेज बुखार, सिर दर्द, बदन दर्द, उलटियां जैसी समस्याएं सामने आ रहे हैं।

लेकिन इन समस्याओं को लेकर स्वास्थ्य विभाग का कहना कि वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स से डरने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। साथ ही स्वास्थ्य विभाग ने वैक्सीन लगवाने को लेकर कुछ गाइडलाइन्स जारी की हैं। इस एडवाइजरी में बताया गया है कि वैक्सीन लगवाने से पहले और बाद में क्या करना चाहिए और क्या नहीं।

-कोरोनावायरस की वैक्सीन लगावाने से पहले व्यक्ति को यह देख लेना चाहिए कि क्या कभी उसे किसी वैक्सीन से कोई एलर्जी हुई है या नहीं। अगर हुई है, तो व्यक्ति को तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

-स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी की गई एडवाइजरी के अनुसार जो भी डॉक्टर वैक्सीन लगा रहे हैं, उन्हें लोगों की स्वास्थ्य स्थितियों का ज्ञान होना चाहिए। गर्भवती महिलाएं, कमजोर रोग-प्रतिरोधक क्षमता वालों और बुजुर्गों को कोई बीमारी है या नहीं, इस बात का आकलन करके ही उन्हें डोज दी जानी चाहिए।

-कोरोना की वैक्सीन लगवाने के बाद बॉडी में दर्द, तेज बुखार, थकान, सिरदर्द, मांसपेशियों में जैसी समस्याएं आना स्वाभाविक है। लेकिन अगर आपकी स्थिति खराब हो रही है, तो आपको घबराने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है, बल्कि आपको तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

-वैक्सीन लेने के बाद व्यक्ति को 1 घंटे तक खुद को ऑब्जर्व करना चाहिए। उन्हें इस बात का ध्यान रखना चाहिए की उन्हें कोई गंभीर परेशानी तो नहीं हो रही। बता दें, ज्यादातर टीकाकरण सेंटर्स में 30 मिनट तक लोगों का आकलन किया जा रहा है।

-वैक्सीन लगावाने के बाद अगर कोई गंभीर रिएक्शन या फिर एलर्जी हो रही है, तो तुरंत मेडिकल सुपरवाइजर को बताना चाहिए। इससे बीमारी को समय रहते ही ठीक किया जा सकता है।






Source link

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article