Monday, October 18, 2021

कोविड-19ः अपॉइंटमेंट की तारीख कैसे बदलें

Must read

कोविड-19ः अपॉइंटमेंट की तारीख कैसे बदलें

COVID-19 vaccination reschedule an appointment: कोविन पोर्टल पर Cowin.gov.in पर अब तक 21,83,29,280 लोग अपना रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं और इनमें से 18,38,54,742 लोग डोज ले चुके हैं। लेकिन कई लोग ऐसे हैं, जो रजिस्ट्रेशन कराकर स्लॉट बुक (टीका लगवाने का अपॉइंटमेंट) तो कर लेते हैं लेकिन कई बार उन्हें स्लॉट की तारीख या सेंटर्स बदलने की जरूरत पड़ जाती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप पहले से लिए गए अपॉइंटमेंट को रिशेड्यूल या उसकी तारीख बदल सकते हैं। साथ ही सर्टिफिकेठ कैसे डाउनलोड कर सकते हैं।

कोविड-19 वैक्सीशन लगवाने की अपॉइंटमेंट कैसे बदलें (How to reschedule an appointment for COVID-19 vaccination)

कोविन पोर्टल पर दिये गए FAQ सेक्शन में बताया है कि कैसे आप पहले से लिए गए अपॉइंटमेंट में बदलाव कर सकते हैं और यहां तक कि सेंटर्स भी बदल सकते हैं। इसके लिए आपको कोविन पोर्टल पर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से लॉगइन करना होगा। इसके बाद रिशेड्यूल के विकल्प पर क्लिक करके नई तारीख और सेंटर्स को ले सकते हैं। इसके लिए आप 48 घंटे प्राप्त हुए मैसेज के लिंक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर आप चाहें तो उसे कैंसिल भी कर सकते हैं। साथ ही आप 211 नंबर पर डायल करके अपॉइंटमेंट को रिशेड्यूल कर सकते हैं।

कोविड-19 वैक्सीन लगवाने का सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड (Where can I download the COVID-19 vaccination certificate from?)

कोविड-19 वैक्सीन के डोज ले चुके हैं लेकिन सर्टिफिकेट डाउनलोड नहीं कर पाएं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे और कहां से आप कोविड-19 वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आप कोविन पर पोर्ट्ल पर जाकर लॉगइन करके अपना सर्टिफिकेट
डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा वैक्सीनेशन सेंटर्स से पहला डोज प्राप्त करने के बाद जब घर लौटेंगे तो आपको एक मैसेज प्राप्त होगा, जिसमें लिखा होगा 1st dose of Covaxin/Covishield is successful लिखा नजर आएगा। इसमें एक लिंक होगा, उसकी मदद से आप सर्टिफिकेट को डाउनलोड कर सकता है।

अरोग्य सेतु ऐप से ऐसे डाउनलोड करें वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट

अरोग्यु सेतु ऐप के जरिए वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए आप इन स्टेप को फॉलो कर सकते हैं। (इसे भी पढ़ेंः सिर्फ 3 क्लिक से खोजें खाली स्लॉट)

  1. फोन में मौजूद Aarogya Setu app ओपेन करें।
  2. कोविन टैब के अंदर दिए गए वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट पर क्लिक करें
  3. इसके बाद रजिस्ट्रेशन के दौरान दी गई रेफ्रेंस आईडी मांगेगा, जिसे भरना होगा।
  4. इसके बाद Get Certificate पर क्लिक करें और सर्टिफिकेट डाउनलोड करें।

बिना आधार कार्ड के रजिस्ट्रेशन करें (Can I register for COVID-19 vaccination without Aadhaar card)

रजिस्ट्रेशन कराने के लिए कुल सात प्रकार के आईडी प्रूफ की जरूरत है, जिसमें से आधार कार्ड एक आईडी प्रूफ है। अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो दूसरे प्रकार के आईडी प्रूफ का इस्तेमाल करके आप रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। आईडी प्रूफ में कौन-कौन से आईडी प्रूफ होंगे इस्तेमाल, जानने के लिये यहां क्लिक करें।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई




Source link

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article