Thursday, October 28, 2021

क्या बादाम खाने से युवाओं में कंट्रोल हो सकता है डायबिटीज का लक्षण? जानें

Must read


Pre-Diabetes Control: वर्तमान समय में जहां प्री-डायबिटीज और डायबिटीज के मरीजों की संख्या में लगातार वृद्धि देखने को मिल रही है, ऐसे में लोगों को अपनी आदतों को बदलने की जरूरत है। एक नए शोध में इस बात की पुष्टि होती है कि बादाम खाने से प्री-डायबिटीज से ग्रस्त वयस्कों और युवाओं में ग्लूकोज का मेटाबॉलिज्म बेहतर तरीके से होता है।

बादाम के सेवन से डायबिटीज के लिए जरूरी तत्व जैसे कि ब्लड ग्लूकोज, लिपिड्स, इंसुलिन और इंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं। मुंबई में हुए इस अध्ययन में 16 से 25 उम्र के युवाओं को शामिल किया गया था। 275 वयस्कों में 59 मेल और 216 फीमेल्स जिनमें प्रीडायबिटीज के लक्षण दिखे, उन्हें शामिल किया गया।

हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि प्री-डायबिटीज के चरण पर शुगर लेवल कंट्रोल हो जाता है तो इससे मधुमेह रोग होने का खतरा कम होता है। ऐसे में बादाम का सेवन फायदेमंद हो सकता है, साथ ही ये बैड कोलेस्ट्रोल को कम करता है और गुड कोलेस्ट्रोल में वृद्धि करता है।

कैसे है फायदेमंद: स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि बादाम में प्रचुर मात्रा में मैग्नीशियम होता है जो लोगों को मधुमेह टाइप 2 का शिकार होने से बचाता है। वहीं, डायबिटीज रोगियों को हार्ट डिजीज का भी ज्यादा खतरा होता है, ऐसे में ये नट लाभकारी साबित होता है।

कैसे करें सेवन: हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि मधुमेह रोगी बादाम का सेवन कई प्रकार से कर सकते हैं। आप सुबह सबसे पहले खाली पेट रात भर भिगोए हुए बादाम का सेवन करें। आप चाहें तो इसे ओटमील में भी इसे शामिल कर सकते हैं, साथ ही शाम को स्नैक्स के रूप में भी इसका सेवन कर सकते हैं।

कितना खाना होगा लाभकारी: इस शोध में लोगों ने करीब 56 ग्राम बगैर भूने बादाम का सेवन किया। करीब 3 महीनों तक उन्होंने रोजाना बादाम का सेवन किया। हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि प्री-डायबिटीज से ग्रस्त लोगों को सुबह 4 और शाम को 4 बादाम का सेवन करना चाहिए।

क्या हैं दूसरे फायदे: 
– बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर काबू करता है
– वजन घटाने में मददगार
-विटामिन डी का बेहतरीन स्रोत
– गर्भवती महिलाओं और शिशु के लिए फायदेमंद
– दिल की बीमारी का खतरा कम होता है



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई




Source link

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article