Thursday, October 21, 2021

क्या स्किन पर करना चाहिए ग्लिसरीन का इस्तेमाल, जानिये इसके फायदे

Must read


Skin Care Tips: त्वचा की देखभाल के लिए लोग तमाम तरीके अपनाते हैं, कुछ लोग पार्लर में घंटों बिताते हैं तो वहीं कई लोग घरेलू उपायों का भी इस्तेमाल करते हैं। चमकती त्वचा के लिए स्किन केयर रूटीन को फॉलो करना बेहद जरूरी है। स्किन का हेल्दी रखना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि कई बीमारियों से लड़ने में ये रक्षा कवच होता है।

बेहतर त्वचा पाने के लिए लोग कई तरह के स्किन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। इनमें मौजूद हानिकारक तत्व कई बार चेहरे को नुकसान भी पहुंचाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि इन उत्पादों का चुनाव करते वक्त सतर्क रहें। साथ ही, स्किन एक्सपर्ट्स की सलाह के अनुसार ही किसी भी प्रोडक्ट का उपयोग करें। विशेषज्ञों के मुताबिक ग्लिसरीन का इस्तेमाल भी त्वचा के लिए फायदेमंद है।

स्किन एक्सपर्ट डॉ. गीतिका मित्तल ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर जानकारी शेयर करते हुए बताया है कि स्किन के लिए ग्लिसरीन का इस्तेमाल कैसे लाभकारी है। वो लिखती हैं कि ग्लिसरीन को पौधों से निकालकर शुगर से फर्मेंट किया जाता है या फिर सिंथेटिक तरीके से भी बनाया जाता है। ये क्लियर और बिना किसी गंध का होता है। इससे सीरम, मॉइश्चराइजर और क्लींजर तक में इस्तेमाल किया जाता है।

जानें क्या हैं फायदे: ग्लिसरीन की प्रकृति होती है कि ये पानी को अट्रैक्ट और रीटेन दोनों करता है। इसका मॉलीक्यूलर वैल्यू बेहद कम होता है, इसके इस्तेमाल से त्वचा के भीतर तक ग्लिसरीन का प्रभाव पड़ता है। यही नहीं, इसमें कंडीशनिंग के गुण भी होते हैं जो स्किन इरिटेशन की परेशानी को दूर करता है।

हर स्किन टाइप के लिए है फायदेमंद: ब्यूटी एक्सपर्ट के मुताबिक ग्लिसरीन नॉर्मल, ऑयली और ड्राय तीनों ही तरीकों के स्किन टाइप के लोगों के लिए फायदेमंद है। शुष्क और बेजान त्वचा पर चमक लाने और कोमल बनाने में ग्लिसरीन का कोई जोड़ नहीं है। नियमित रूप से इसके इस्तेमाल से सिर्फ त्वचा की रंगत ही नहीं निखरती है बल्कि कई तरह के स्किन डिजीज का खतरा भी कम होता है। चेहरे को मॉइश्चराइज और टोन करने में भी ग्लिसरीन मददगार है। साथ ही, पिंपल्स व एजिंग मार्क्स कम करने में भी ये सहायक है।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई




Source link

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article