Thursday, October 28, 2021

गर्मियों के मौसम में सनस्क्रीन लगाना क्यों है जरूरी? जानिये

Must read


गर्मियों के मौसम में त्वचा को सूरज की हानिकारी किरणों से बचाने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना बेहद ही जरूरी है। सनस्क्रीन त्वचा को टैनिंग से बचाने के साथ ही मॉइश्चराइज भी करती है। हालांकि, अक्सर महिलाएं सोचती हैं कि सनस्क्रीन का इस्तेमाल केवल गर्मियों के मौसम में ही किया जाता है। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। एक्सपर्ट्स की मानें तो हर मौसम में सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए।

सनस्क्रीन त्वचा संबंधी हर परेशानी से बचाने में कारगर है। ऐसे में अपनी स्किन को सुरक्षित रखने के लिए घर से बाहर निकलते समय अपने शरीर के हर खुले हिस्से पर सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए। यही नहीं अगर हो सके तो हर दो या तीन घंटे में बार-बार इसका उपयोग करें। अगर आप घर में भी हों, तब भी सनस्क्रीन को अपनी त्वचा पर जरूर लगाएं। क्योंकि, घर में मौजूद आर्टिफिशियल लाइट्स भी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

सनस्क्रीन का इस्तेमाल करने के फायदे:

टैनिंग और सनबर्न से बचाए: सूरज की यूवी किरणें त्वचा को गंभीर नुकसान पहुंचा सकती हैं। अगर आप घर से बाहर जा रहे हैं, तो सूरज के सीधे संपर्क में रहने के कारण शरीर का कुछ हिस्सा काला पड़ने लगता है। जिसे टैनिंग कहा जाता है। ऐसे में सनस्क्रीन स्किन को टैनिंग से बचाने में मदद करता है। इसके अलावा कभी-कभी सूरज की तेज किरणें से त्वचा जल भी जाती है। जिसकी वजह से सनबर्न हो जाता है। ऐसे में सनस्क्रीन का इस्तेमाल त्वचा को जलने से बचाता है।

कैंसर से करे बचाव: सनस्क्रीन त्वचा को सुरक्षित रखती है। सूरज की हानिकारक किरणों से स्किन कैंसर हो सकता है। इसलिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल त्वचा को हेल्दी रखता है और कैंसर से बचाने में मदद करता है।

मार्केट में यूं तो कई तरह के सनस्क्रीन क्रीम्स उपलब्ध हैं। ऐसे में अक्सर महिलाएं सोच में पड़ जाती हैं कि उनकी त्वचा के लिए कौन-सी क्रीम बेहतर है। तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि आपकी त्वचा के हिसाब से आपके लिए कौन-सी क्रीम बेहतर हो सकती है।

-ऑयली स्किन: ऑयली स्किन यानी तैलीय त्वचा वाले लोगों को ऐसी सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए, जिसमें मिनरल्स, जिंक ऑक्साइड और टाइटेनियम डाऑक्साइड भरपूर मात्रा में हो। क्योंकि, ऐसे तत्वों वाली क्रीम त्वचा को हानिकारण किणों से बचाती हैं। साथ ही यह क्रीम ज्यादा ऑयली नहीं होती।

-ड्राई स्किन: ड्राई यानी रूखी त्वचा वालों के लिए केमिकल युक्त सनस्क्रीन बेहतर है। हालांकि, इस क्रीम को लगाने के लिए घर से निकलने से करीब 20 से 30 मिनट पहले इसे लगा लेना चाहिए। ड्राई स्किन वालों को ऐसी क्रीम का चुनाव करना चाहिए, जिनमें एंटीऑक्सीडेंट, विटमिन सी और विटामिन ई की मात्रा अधिक हो।

 

 



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई




Source link

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article