Thursday, October 28, 2021

गर्मियों में धूप-पसीने से बालों को कैसे रखें सुरक्षित, जानें कुछ घरेलू उपाय

Must read


Summer Hair Care Tips: मौसम में बदलाव केवल स्वास्थ्य को ही नहीं बल्कि स्किन और बालों को भी प्रभावित करते हैं। इसलिए एक्सपर्ट्स हर मौसम में लोगों को अपने हेयर केयर रूटीन में बदलाव लाने की सलाह देते हैं। गर्मी का मौसम हो या बरसात का, हर मौसम में बाल अलग तरीके से प्रतिक्रिया देते हैं। गर्मी में धूप, धूल और पसीना बालों के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। बालों में मौजूद पसीना हेयर लॉस का कारण बन सकता है। पसीने में सोडियम होता है जो बालों के लिए हानिकारक होता है। ऐसे में आइए जानते हैं कुछ घरेलू उपाय जो बालों के लिए लाभकारी सिद्ध होंगे।

गर्मियों में बेजान हो जाते हैं बाल: ज्यादा पसीने और ऑयली हेयर से छुटकारा पाने के लिए लोग जल्दी-जल्दी शैम्पू करते हैं। लेकिन इनमें मौजूद केमिकल के प्रभाव से बालों की चमक चली जाती है और वो बेजान हो जाते हैं। इतना ही नहीं, पसीना व धूप से स्कैल्प में ड्रायनेस बढ़ती है जो बाल झड़ने की वजह बनता है। इसके अलावा, जब बाल में पसीना ज्यादा हो जाता है तो उसके कारण धूल मिट्टी के बालों में चिपकने की संभावना भी बढ़ जाती है। ये गंदगी बालों में खुजली का कारण बन सकते हैं।

बालों की खुजली कैसे होगी दूर: नींबू में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो डैंड्रफ और खुजली से निजात दिलाने में मददगार हैं। डेढ़ चम्मच नींबू के रस में 15 ग्राम काली मिर्च पाउडर मिलाएं और एक चम्मच कच्चा दूध डालें। नहाने से करीब आधे घंटे पहले इसे बालों में लगाएं और बाद में धो लें। इसके अलावा, दही भी सिर की खुजली से निजात दिलाने में मददगार है। ये ड्रायनेस को दूर कर नमी बरकरार रखता है। नहाने से आधा घंटा पहले अपने बालों में दही लगाएं, फिर सादे पानी से सिर धो लें।

कैसे कम करें बालों का झड़ना: गर्मियों में अगर बाहर निकलने की जरूरत हो तो सिर पर स्कार्फ या टोपी लगाएं। बालों को सही समय पर धोएं। ज्यादा समय तक बालों को गंदा ना रहने दें। मसाज करें, इससे रक्त संचार बढ़ेगा और बाल मजबूत रहेंगे। चोटी कस के ना बांधे, न ही टाइट पोनीटेल बनाएं। इससे बालों में पसीना रहता है जो हेयर फॉल का कारण बनता है। हेल्दी डाइट लें और खूब पानी पीयें।

बालों की चिपचिपाहट से कैसे छुड़ाएं पीछा: पसीने से भरपूर बालों से छुटकारा पाने के लिए बार-बार हेयर वॉश करने से बचना चाहिए। 2 दिन के अंतराल पर ही शैम्पू करें। सही शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल जरूरी है अगर बाल सुखाने के लिए हेयर ड्रायर यूज करते हैं तो ठहर जाएं, ये भी बालों के यली होने का कारण है।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई




Source link

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article