Sunday, October 24, 2021

जिस यूनिवर्सिटी से मुकेश अंबानी नहीं कर पाए पढ़ाई पूरी, ईशा अंबानी ने वहीं से की पढ़ाई, जानिए

Must read


रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के मालिक और भारत के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी दुनिया के सबसे सफल उद्योगपतियों में गिने जाते हैं। विश्व के कई अमीर लोगों की तरह वो भी कॉलेज ड्रापआउट हैं। वो अपने MBA की पढ़ाई के लिए कैलिफोर्निया के स्टैंफोर्ड यूनिवर्सिटी गए थे लेकिन पढ़ाई बीच में ही छोड़कर वापस भारत आ गए। उनके पिता धीरुभाई अंबानी ने बिजनेस में हाथ बंटाने के लिए उन्हें पढ़ाई छुड़वाकर वापस बुला लिया था। पारिवारिक जिम्मेदारी के कारण मुकेश अंबानी को अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़नी पड़ी थी लेकिन उन्होंने अपने बच्चों की शिक्षा में कोई कसर नहीं छोड़ी।

अमेरिका के इस यूनिवर्सिटी से पढ़े हैं बड़े बेटे आकाश अंबानी- मुकेश अंबानी के तीन बच्चों में 27 साल के आकाश सबसे बड़े बेटे हैं। ईशा उनकी जुड़वां बहन हैं, जबकि अनंत उनसे छोटे हैं। आकाश अंबानी ने कैंपियन स्कूल और धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल मुंबई में पढ़ाई की। इसके बाद वो पढ़ाई के लिए अमेरिका चले गए। आकाश ने 2013 में अमेरिका की ब्राउन यूनिवर्सिटी से बिज़नेस-कॉमर्स में ग्रैजुएशन की डिग्री ली है।

वे रिलायंस ग्रुप के टेलीकॉम वेंचर रिलायंस जियो के बोर्ड में हैं। इस समय जियो का पूरा जिम्मा उनके कंधे पर हैं। वो रिलायंस जियोइंफ़ोकॉम लिमिटेड के गवर्निंग यूनिट के एग्ज़ेक्यूटिव कमिटी में शामिल हैं। आकाश क्रिकेट के भी काफ़ी शौकीन है। तभी तो उन्होंने साल 2008 में अपनी टीम मुंबई इंडियंस की क्रिकेट किट डिजाइन करने में भी दिलचस्पी जताई थी। मां नीता अंबानी के साथ वो टीम के मैनेजमेंट मीटिंग में शामिल होते रहते हैं। वाइल्डलाइफ़ फ़ोटोग्राफ़ी के शौक़ीन आकाश अक्सर अपने परिवार के साथ वाइल्डलाइफ़ सैंचुरी में छुट्टियां बिताने जाते रहते हैं।

आकाश की 9 मार्च 2019 को बचपन की दोस्त श्लोका मेहता के साथ शादी हुई थी। दोनों की स्कूलिंग धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल से हुई है। श्लोका ने लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एवं पॉलिटिकल साइंस से लॉ में मास्टर्स की डिग्री हासिल की। साल 2014 से श्लोका मेहता रोजी ब्लू फाउंडेशन की डायरेक्टर का पद संभाल रही हैं। श्लोका कनेक्टफॉर नामक संस्था की को-फाउंडर भी हैं।

जहां पिता नहीं कर पाए शिक्षा पूरी, वहीं से ईशा अंबानी ने की पढ़ाई- ईशा मुकेश अंबानी की एकलौती बेटी और आकाश अंबानी की जुड़वां बहन हैं। ईशा अंबानी ने साल 2014 में अमेरिका की येल यूनिवर्सिटी से साइकोलॉजी और साउथ एशियन स्टडीज में पढ़ाई की है। ईशा अंबानी ने कैलिफोर्निया के स्टैंफोर्ड यूनिवर्सिटी से MBA किया है। ये वही युनिवर्सिटी है, जहां से पढ़ाई छोड़ मुकेश अंबानी को वापस इंडिया आना पड़ा था। ईशा अपने शुरुआती दिनों में McKinsey and Company में बिजनेस एनालिस्ट के पद पर काम कर चुकीं हैं।

ईशा अंबानी 2008 में फोर्ब्स की ‘Youngest Billionaire Heiresses’ लिस्ट में भी रहीं हैं। वो Jio और रिलायंस रीटेल के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में शामिल हैं। सुत्रों के मुताबिक, फेसबुक को जियो प्लेटफार्म की 9.99 फ़ीसदी हिस्सेदारी बेचने की बातचीत में भी ईशा अंबानी का महत्वपूर्ण योगदान हैं। 2018 में ईशा, आनंद पीरामल के साथ शादी के बंधन में बंध गई। आनंद पीरामल, अजय पीरामल के बेटे हैं, जो श्रीराम ग्रुप और पीरामल ग्रुप के चेयरमैन हैं।

 

इतने पढ़े हैं अनंत अंबानी- मुकेश अंबानी के छोटे बेटे अनंत अंबानी कुछ वर्ष पहले अपने वजन कम करने को लेकर सुर्खियों में आए थे। अनंत अंबानी भी धीरूभाई इंटरनेशनल स्कूल से पढ़े हैं। अनंत ने ब्राउन यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया है। अनंत अंबानी जियो प्लेटफॉर्म्स के बोर्ड में एडिशनल डायरेक्टर के तौर पर शामिल हैं। उत्तराखंड में रावत सरकार ने अनंत अंबानी को बद्रीनाथ केदारनाथ मंदिर कमेटी का सदस्य नियुक्त किया है।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई




Source link

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article