Monday, October 18, 2021

टिकटॉक, फेसबुक और व्हाट्सएप को किया सबसे ज्यादा डाउनलोड

Must read

टिकटॉक, फेसबुक और व्हाट्सएप को किया सबसे ज्यादा डाउनलोड

Tiktok, Facebook, WhatsApp: टिकटॉक, फेसबुक और व्हाट्सअप साल 2020 में दुनियाभर में सबसे ज्यादा डाउनलोड किए गए हैं। जबकि यूट्यूब पर सबसे ज्यादा वीडियो देखकर समय बिताया गया है और वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप्स में वह अव्वल रहा है। यह विश्लेषण ऐप एनी ( AppAnnie) ने अपनी रिपोर्ट में जारी किया है, जिसका नाम State of Mobile 2021 है।

भारत में जहां टिकटॉक को साल 2020 में प्रतिबंधित कर दिया था, जबकि फेसबुक के बाद व्हाट्सएप और फिर स्नेक वीडियो गेम को सबसे ज्यादा डाउनलोड किया गया। हालांकि स्नेक वीडियो गेम पर भी सरकार ने साल के आखिर में प्रतिबंध लगा दिया था। इसके बाद इंस्टाग्राम को सबसे ज्यादा डाउनलोड किया गया। इन्हें भी पढ़ेंः सेकंड हैंड लैपटॉप खरीदते समय रखें 4 बातों का ध्यान, नहीं होगा घाटा

वीडियो स्ट्रीमिंग में यूट्यूब ने मारी बाजी

वीडियो स्ट्रीमिंग की बात करें तो दुनियाभर में सबसे ज्यादा टाइम बिताने वालों की सूची तैयार की गई है, जिसमें यूट्यूब ने बाजी मारी है। भारत में भी यूट्यूब टॉप स्थान है। इसके बाद सूची में MX Player, Hotstar, Netflix और Amazon Prime Video का स्थान है।

भारत में लूडो किंग रहा अव्वल

गेमिंग ऐप की बात करें तो भारत में सबसे ज्यादा लूडो किंग को डाउनलोड किया गया। इसके बाद Carrom Pool और Hunter Assassin का स्थान रहा है। मंथली एक्टिव यूजर्स की बात करें तो लूडो किंग अव्वल स्थान पर रहा है, जबकि पबजी मोबाइल नंबर दो पर मौजूद था। इसके बाद फ्री फायर का चौथा स्थान है। बताते चलें कि बीते साल भारत में पबजी को प्रतिबंधित कर दिया था। वहीं दुनियाभर में फ्री फायर गेम्स को सबसे ज्यादा डाउनलोड किया और उसके बाद सबवे सरफेस का स्थान आता है।

बिजनेस ऐप्स में भी हुआ इजाफा

लॉकडाउन के दौरान बिजनेस ऐप्स जैसे जूम, गूगल मीट और माइक्रोसॉफ्ट टीम पर भी लोग ज्यादा टाइम बितने लगे हैं। बताते चलें कि वर्क फ्रॉम होम के दौरान अधिकतर प्राइवेट ऑफिस, जूम, गूगल मीट और माइक्रोसॉफ्ट टीम का ही उपयोग करते हैं।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई




Source link

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article