Thursday, October 28, 2021

डायबिटीज और हृदय रोगों से बचाता है अंकुरित अनाज, जानिए क्या है इसे खाने का श्रेष्ठ समय

Must read


Sprouts Benefits: स्वस्थ रहने के लिए हम कई तरह की फल सब्जियां खाते हैं लेकिन अक्सर स्प्राउट्स यानि अंकुरित अनाज खाने के फायदों को नजरंदाज कर देते हैं। अंकुरित अनाज हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है और हमें कई तरह की बीमारियों से भी बचाता है। अंकुरित अनाज पोषक तत्वों की खान होता है क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन विटामिन ए, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, विटामिन सी, ओमेगा थ्री फैटी एसिड, मैग्नीशियम, कैल्शियम, आयरन आदि पाया जाता है।

हृदय रोगों से बचाता है अंकुरित अनाज- स्प्राउट्स में ओमेगा थ्री फैटी एसिड होता है जो हमारे हृदय के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। स्प्राउट्स हमारे रक्त में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित करता है और रक्त धमनियों पर भी सकारात्मक असर डालता है। इसे नियमित खाने से हार्ट अटैक का खतरा कम होता है।

स्प्राउट्स खाने से डायबिटीज़ होने की संभावना होती है कम- अगर आप नियमित स्प्राउट्स का सेवन करते हैं तो इससे भविष्य में डायबिटीज़ होने का खतरा कम होता है। इसके एंटी डायबिटीक गुण हमें मधुमेह से बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसमें कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा कम और अन्य पोषक तत्वों की मात्रा बहुत ज़्यादा होती है, अतः डायबिटीज़ रोगियों के लिए यह अमृत समान है।

इम्युनिटी को बूस्ट करता है स्प्राउट्स का सेवन- अंकुरित अनाज में मौजूद पोषक तत्व हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाते हैं। यह शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है और इम्युनिटी को मजबूत बनाता है।

 

अन्य लाभ- अंकुरित अनाज के नियमित सेवन से पेट संबंधी बीमारियां नहीं होती क्योंकि पाचन क्रिया अच्छे ढंग से होती है। मोटापा कम करने के लिए भी अंकुरित अनाज का सेवन एक अच्छा विकल्प है। अंकुरित अनाज में मौजूद आइरन महिलाओं में होने वाले एनीमिया से भी उन्हें बचाता है। हमारी स्वस्थ आंखों के लिए भी अंकुरित अनाज के कई फायदे हैं।

 

स्प्राउट्स में क्या और कब खाएं- स्प्राउट्स में आप चना, दाल, बीन्स, मूंग, बादाम, भुट्टा, कद्दू के बीज, तील का बीज, हरा मटर, मेथी, आदि खा सकते हैं। अंकुरित अनाज खाने का सबसे अच्छा वक्त होता है सुबह का वक्त। सुबह हल्का गुनगुना पानी पीने के बाद आप अंकुरित अनाज खा सकते हैं। शाम में स्नैक्स के रूप में भी अकुरित अनाज खाया जा सकता है।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई




Source link

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article