Monday, October 18, 2021

डायबिटीज के मरीज इस तरह करें करेले के सेवन, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

Must read


डायबिटीज यानी मधुमेह एक क्रॉनिक डिसीस है, जो शरीर में इंसुलिन की उत्पादन की कमी के कारण होती है। बॉडी में जब पैन्क्रियाज इंसुलिन हार्मोन का उत्पादन कम या फिर बंद कर देता है तो इसके कारण मधुमेह की बीमारी होने का खतरा भी बढ़ जाता है। डायबिटीज में खानपान का ध्यान रखना बेहद ही जरूरी होता है क्योंकि, इसमें ब्लड शुगर लेवल अनियंत्रित रूप से घटता और बढ़ता रहता है।

बॉडी में ब्लड शुगर की मात्रा बढ़ने से किडनी फेलियर, हार्ट फेलियर, उच्च रक्तचाप और आखों की रोशनी धुंधली होने का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में ब्लड शुगर यानी रक्त शर्करा को कंट्रोल में रखना बेहद ही जरूरी होता है। खून में शुगर की मात्रा को कंट्रोल रखने में करेला बेहद ही कारगर है।

करेले में 3 तरह के एंटी-डायबिटीक गुण पाए जाते हैं, जो इंसुलिन को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसमें पोटेशियम, जिंक, मैग्नेशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, कॉपर, आयरन और मैग्नीज आदि की अच्छी-खासी मात्रा होती है। इसके अलावा करेले में विटामिन ए, सी, बी के साथ थायमिन, नियासिन और राइबोफ्लोविन के गुण भी पाए जाते हैं। आप अलग-अलग तरह से करेले का सेवन कर सकते हैं।

-रोजाना सुबह खाली पेट करेले का जूस का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। ऐसे में नियमित तौर पर आधा कप करेले के जूस का सेवन करना चाहिए। आप जूस के कड़वेपन को दूर करने के लिए उसमें काला नमक भी मिला सकते हैं। जूस के अलावा करेले की सब्जी बनाकर खाना भी फायदेमंद हो सकता है।

-करेले का आयुर्वेदिक जूस: इसे बनाने के लिए एक केरेला, एक खीरा, एक टमाटर, 4-5 सदाबहार के फूल और उसकी पत्तियां, 1-2 इंच गिलोय का मिक्सी में जूस बना लें। बाद में इसे छानकर पी लें। रोजाना इस जूस के सेवन से काफी फायदा मिल सकता है।

-करेले का पाउडर: इसके लिए करेले को अच्छी-तरह से धोकर उसे काट लें। फिर छाया में इन्हें सूखने के लिए रख दें। बाद में करेले को पीसकर उसका पाउडर बना लें। रोजाना सुबह खाली पेट इस पाउडर का पानी के साथ आधा चम्मच सेवन करें। इससे ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई




Source link

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article