Monday, October 18, 2021

डेड स्किन सेल्स को दूर कर त्वचा को ग्लोइंग बनाता है सरसों का उबटन, जानिये

Must read


गर्मियों के मौसम में पसीने, प्रदूषण, धूल और मिट्टी के कारण चेहरे का निखार कहीं खो जाता है। सूरज की तेज किरणों से टैनिंग और सनबर्न की समस्या भी होने लगती हैं। इन स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल हुए केमिकल्स कहीं-न-कहीं त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में आप दादी-नानी के नुस्खों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

पुराने समय में त्वचा में निखार के लिए महिलाएं सरसों के उबटन का इस्तेमाल करती थीं। शादी के दौरान भी स्किन टोन के निखारने के लिए उबटन का इस्तेमाल किया जाता था। उबटन त्वचा को अच्छे से एक्सफोलिएट करता है। यह डेड स्किन सेल्स को हटाने के साथ ही पिंपल्स आदि की समस्या से भी छुटकारा दिलाने में कारगर है।

उबटन बनाने की विधि: सरसों का उबटन बनाने के लिए आप पीले सरसों के दाने को पीस लें। फिर इस पाउडर में थोड़ा-सा सरसों का तेल और पानी मिला लें। अब इसमें थोड़ी-सी दही मिला लें। इस उबटन को चेहरे और हाथ-पैर पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। जब उबटन का रंग काला होने लगे तो समझ जाइये की यह त्वचा पर मौजूद गंदगी को निकालने के लिए साथ ही रंगत को भी निखार रहा है। आप हफ्ते में दो बार सरसों के उबटन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आप चाहें तो सरसों के इस उबटन को हाथ, पैर और चेहरे पर लगाकर कुछ समय सूखने के लिए छोड़ दें। हल्का सूखने पर हाथों में पानी की कुछ बूंदें लें और चेहरे, हाथ और पैर पर लगाकर रब करें। इससे त्वचा एक्सफिलोएट होगी। बाद में चेहरे को पानी से धो लें। इस उबटन के इस्तेमाल के बाद आपकी त्वचा बेहद ही मुलायम और चमकदार बन जाएगी। बता दें, इस उबटन का इस्तेमाल होली के रंग को छुड़ाने के लिए भी किया जाता है।

मुल्तानी मिट्टी: मुल्तानी मिट्टी भी त्वचा संबंधी कई तरह की समस्याओं को दूर करने में कारगर है। मुल्तानी मिट्टी में थोड़ा-सा पानी मिला लें। आप चाहें तो इसमें हल्दी भी मिला सकते हैं। मुल्तानी मिट्टी से बना ये फेस पैक काफी फायदेमंद होता है।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई




Source link

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article