Sunday, October 24, 2021

तमाम कोशिशों के बाद भी दूर नहीं हो रही है Dandruff की परेशानी तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

Must read


Dandruff Remedies: किसी भी व्यक्ति के लिए वो पल शर्मिंदगी का होता है जब आपके नए कपड़े या पार्टी के कपड़ों पर सफेद-सफेद डैंड्रफ नजर आने लगे। जब स्कैल्प पर सूखी खुजली वाली परत बनने लगती है तो उसे डैंड्रफ कहा जाता है, ऐसा फंगस के कारण होता है। इससे कई बार बाल भी झड़ने लगते हैं। इसके अलावा, बालों को चिकनाई को कम करने में डैंड्रफ की भूमिका अहम होती है। वही, ई हेयर प्रॉब्लम्स जैसे कि असमय बालों का सफेद होना, रूखापन और बाल टूटने जैसी परेशानियां भी डैंड्रफ की वजह से हो सकता है। ऐसे में हर कोई इससे निजात पाने की कोशिश में लगा रहता है।

तमाम ब्यूटी उत्पादों के इस्तेमाल के बावजूद अगर आपकी ये परेशानी कम नहीं हुई है तो आप कुछ घरेलू उपायों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इनसे कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है, आइए जानते हैं विस्तार से –

बेकिंग सोडा: बेकिंग सोडा स्कैल्प को बेहद आराम से स्क्रब और एक्सफॉलिएट करता है, साथ ही डेड स्किन सेल्स को भी हटाता है। एक्सफॉलिएशन के जरिये स्कैल्प पर पपड़ी नहीं जमती है। बेकिंग सोडा में एंटी-फंगल तत्व होते हैं, साथ ही ये खोपड़ी को आराम पहुंचाता है और लालीपन-खुजली को कम करता है। बाल धोते वक्त अपने शैम्पू में बेकिंग सोडा मिलाएं।

सेब का सिरका: इसमें एसिडिक तत्व मौजूद होते हैं जो बालों की pH वैल्यू को कम करने में मददगार हैं। इससे बाल हेल्दी, शाईनी और स्ट्रॉन्ग होते हैं। साथ ही, इसके इस्तेमाल से डैंड्रफ की समस्या भी कम होती है और स्कैल्प में बैक्टीरिया विकसित नहीं होते। इससे बालों में खुजली, सूजन और दरार आने का खतरा कम होता है। इसे बनाने के लिए ठंडे पानी में सेब का सिरका मिलाएं। पहले हल्के हाथों से इसे बालों व स्कैल्प पर लगाएं और मसाज करें। कुछ मिनटों तक बालों में लगे रहने दें, फिर धो लें।

नीम: नीम में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण मौजूद होते हैं जो कई स्किन और हेयर प्रॉब्लम्स को दूर करता है। नीम के पत्तों को पानी में उबालकर उससे बाल धोएं।

हल्दी और शहद: हल्दी, शहद और दूध को समान अनुपात में लें और फिर अच्छे से मिलाएं। फिर इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाएं। धीरे-धीरे स्कैल्प की मालिश करें और फिर माइल्ड शैम्पू से अच्छी तरह धो लें।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई




Source link

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article