Thursday, October 21, 2021

त्वचा और नाखून पर भी कर रहा कोरोना अटैक, ऐसे लक्षण मिलने पर तुरंत लें डॉक्टर की सलाह

Must read


देश में कोरोनावायरस के मामले बढ़ते जा रहे हैं, जिसके कारण स्थिति बेहद ही खतरनाक हो रही है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग भी लोगों को सावधान रहने की चेतावनी दे रहा है। हालांकि, सबसे ज्यादा डराने वाली बात यह की कोरोना के लक्षणों में बार-बार बदलाव हो रहा है। पिछले कुछ दिनों में 40 प्रतिशत से ज्यादा कोरोना के रोगियों में त्वचा और नाखूनों पर इंफेक्शन के लक्षण देखें जा रहे हैं। विशेषज्ञों की मानें तो त्वचा में ये बदलाव कोरोना का संकेत हो सकते हैं।

बता दें, मेडिकल भाषा में त्वचा के इस इंफेक्शन को स्कारियर कहते हैं। कोरोना के इन नए लक्षणों में चेहरे पर सूजन समेत कई तरह के इंफेक्शन देखे जा रहे हैं। एक शोध के मुताबिक कोरोना के लक्षणों में पहले जहां किडनी, फेफड़े, जीभ और गले पर असर पड़ रहा था, वहीं, अब त्वचा और  नाखूनों पर इसके लक्षण देखें जा रहे हैं। हालांकि, अगर आपको भी ऐसे लक्षण दिखाई दे रहे हैं, तो उन्हें बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। बल्कि समय रहते ही डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

स्किन इंफेक्शन: कोरोना के लक्षणों में त्वचा पर चकत्ते, फफोले, जलन और डर्मेटाइटिस जैसी समस्याएं देखी जा रही हैं। बता दें, इनका एक कारण साबुन और सैनेटाइजर का अधिक इस्तेमाल भी हो सकता है। विशेषज्ञों का कहना है कि स्किन के इन इंफेक्शन्स से बचने के लिए साबुन और सैनेटाइजर का सीमित मात्रा में उपयोग करना चाहिए।

होठों पर सूखापन: होठों का सूखना यूं तो आम बात होती है, लेकिन अगर आपके होंठ बार-बार सूख रहे हैं, तो इस पर आपको ध्यान देने की जरूरत है। क्योंकि, यह कोरोना के लक्षण हो सकते हैं। कोरोना के संपर्क में आने से आपके होंठ सूखने लगते हैं और उनपर पर पपड़ी जमा हो जाती है। ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर का परामर्श लेना चाहिए।

नाखून और उंगलियां: कुछ शोध में यह बात सामने आई है कि कोरोना से रिकवर होने के बाद भी नाखूनों और उंगलियों पर घाव बन रहे हैं। जिसमें पैरों की उंगलियां नीली पड़ रही हैं और दर्द महसूस हो रहा है।

पित्ती: शोधकर्ताओं के अनुसार अगर किसी व्यक्ति के शरीर पर असामान्य रूप से पित्ती उछल रही है, तो यह कोरोना के संकेत हो सकते हैं। हालांकि, कोरोना से रिकवरी के बाद भी यह लक्षण देखें जा रहे हैं।

 

 



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई




Source link

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article