Thursday, October 28, 2021

नया लैपटॉप खरीदने से पहले इन 6 बातों का रखेंगे ध्यान तो कभी नहीं होंगे परेशान

Must read

नया लैपटॉप खरीदने से पहले इन 6 बातों का रखेंगे ध्यान तो कभी नहीं होंगे परेशान

जिस तरह तकनीक एडवांस होती जा रही है उसी के साथ लोग भी खुद को तकनीक के साथ साथ अपडेट करने में लगे हुए हैं। जिसमें लोगों की पसंद सबसे ज्यादा गैजेट्स के मामले में बदली है। लोग अब डेस्कटॉप कंप्यूटर खरीदने के बजाय लैपटॉप को खरीदने में ज्यादा रूचि दिखा रहे हैं।

क्योंकि डेस्कटॉप के साथ आपको सिर्फ एक जगह बैठकर काम करना पड़ता है उपर से ये जगह भी ज्यादा घेरता है इसके उलट लैपटॉप को आप कहीं भी लेकर बैठ सकते हैं और अपना काम कर सकते हैं यहां तक की ट्रैवल के दौरान भी आप इसपर अपना काम कर सकते हैं।

लोगों की इसी पसंद देखते हुए हम आपको बताने जा रहे हैं कि लैपटॉप खरीदने से पहले की वो कौन सी जरूरी बातें हैं जिनको ध्यान में रखकर लैपटॉप खरीदने के बाद आपको पछताना नहीं पड़ेगा। साथ ही आपको बताएंगे आपकी जरूरत के हिसाब से आप किस तरह का लैपटॉप चुन सकते हैं।

अगर आप लैपटॉप खरदीने का प्लान कर रहे हैं तो इन जरूरी बातों के जरूर ध्यान में रखें।

1. जरुरत: सबसे पहले आप इस बात को देखें की आप लैपटॉप किस काम के लिए खरीद रहे हैं। जैसे अगर आपको किसी खास सॉफ्टवेयर पर काम करना है, या आपको वीडियो एडिटिंग करनी है या वीडियो गेम खेलने के लिए लेना है। इसलिए सबसे पहले आप अपनी जरूरत तय करें कि आपको किस काम के लिए लैपटॉप लेना है।

2. लैपटॉप के स्पेसिफिकेशन: से मतलब है लैपटॉप का प्रोसेसर और उसमें आने वाली रैम, हार्ड डिस्क और ग्राफिक्स कार्ड। मतलब अगर आप नॉर्मल इस्तेमाल के लिए लैपटॉप ले रहे हैं तो आप साधारण रैम और हार्ड डिस्क वाला लैपटॉप ले सकते हैं।

लेकिन अगर आप प्रोफेशन वर्क के लिए लैपटॉप ले रहे हैं तो उसमें तेज प्रोसेसर के अलावा कम से कम 6 जीबी रैम और कम से कम 2 जीबी ग्राफिक्स कार्ड की स्पेसिफिकेशन वाला लैपटॉप ही चुनें।

(ये भी पढ़ें- रेडमी, रियलमी, मोटो और पोको ला रहे हैं नए फोन, लॉन्च से पहले जाने स्पेसिफिकेशन)

3. बैटरी: लैपटॉप के दो जरूरी पार्ट होते हैं बैटरी और उसकी हार्ड डिस्क। अगर ये दोनों कम हैं तो आपको भविष्य में दिक्तत हो सकती है। इसलिए अपने लिए ऐसा लैपटॉप चुने जो कम से कम 5 घंटे का बैटरी बैकअप देता हो ताकि पावर कट होने पर आप बिना किसी परेशानी के अपना काम कर सकें।

4. हार्ड डिस्क: किसी भी लैपटॉप का चुनाव करते समय उसकी हार्ड डिस्क यानी उसकी स्टोरेज क्षमता के बारे में जरूर जान लें क्योंकि कम स्टोरेज वाला लैपटॉप आगे जाकर आपको मुश्किल में डाल सकता है। इसलिए आप ऐसा लैपटॉप चुनें जिसमें कम से कम 1टीबी की हार्ड डिस्क हो ताकि आप इसमें अपना डाटा बिना किसी चिंता के स्टोर कर सकें।

5. साइज: लैपटॉप का चुनाव करते वक्त आप अपने काम के मुताबिक लैपटॉप के साइज का चुनाव करें। जैसे आपको सिर्फ घर में नॉर्मल इस्तेमाल के लिए लैपटॉप चाहिए तो आप 15 इंच स्क्रीन वाला लैपटॉप ले सकते हैं या आप ट्रैवल ज्यादा करते हैं तो ये 15 इंच का लैपटॉप एकदम फिट रहता है क्योंकि न ये ज्यादा बड़ा होता है न ज्यादा छोटा। लेकिन अगर आप प्रोफेशनल हैं या गेमर हैं तो आप 17 इंच स्क्रीन वाला लैपटॉप ले सकते हैं क्योंकि बड़ी स्क्रीन पर आप न सिर्फ प्रेजेंटेशन को बेहतर ढंग से दिखा सकेंगे बल्कि विडियो एडिटिंग और तमाम तरह के काम बड़ी आसानी से कर सकेंगे।

6. बजट: बजट की चिंता पहले किसी जमाने में हुआ करती थी कि लोग अपनी जेब देखकर सामान खरीदते थे। लेकिन वर्तमान में ऐसी तमाम फाइनेंस कंपनियां मौजूद हैं जो आपको जीरो प्रतिशत ब्याज और जीरो डाउन पेमेंट पर महंगा से महंगा सामान खरीदने की आजादी देती हैं। इसलिए बजट की चिंता किए बगैर आप खरीदें अपनी पसंद और जरूरत के हिसाब से लैपटॉप।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई




Source link

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article