Thursday, October 28, 2021

पुराने फोन की बैटरी लाइफ बढ़ाने के 5 टिप्स

Must read

पुराने फोन की बैटरी लाइफ बढ़ाने के 5 टिप्स

पुराना स्मार्टफोन अक्सर धीमा चलने लगता है या फिर उसकी बैटरी जल्दी खत्म होने लगती है। इसके कारण हमें अपने पुराने एंड्रॉयड मोबाइल फोन को बार-बार चार्जर पर लगाना पड़ता है। ऐसे में न सिर्फ अलग-अलग प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है बल्कि कई बार जरूरी मैसेज या कोई ऑफिस का मैसेज भी पढ़ने में देरी हो सकती है।

नया स्मार्टफोन खरीदने का प्लान बना रहे हैं, जिसमें आपको दमदार बैटरी बैकअप प्राप्त हो तो उसके लिए आपको कम से कम 8000 रुपये खर्च करने होंगे या फिर ये खर्चा ज्यादा भी हो सकता है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ खास टिप्स के बारे में, जिन्हें फॉलो करने के बाद आप अपने स्मार्टफोन के बैटरी बैकअप में इजाफा कर सकते हैं।

1. डार्क वॉलपेपर का इस्तेमाल (Use dark wallpaper)

स्मार्टफोन में बैटरी को ड्रेन करने वाली बहुत से कारण होते हैं, जिनमें से एक कारण एनिमेशन वॉलपेपर है। आप एनिमेशन वॉलपेपर की जगह डार्क थीम वाला वॉलपेपर इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे स्मार्टफोन का बैटरी बैकअप बढ़ाने में मदद मिलेगी। इससे ब्लैक पिक्सल को एनर्जी की जरूरत नहीं पड़ेगी और स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ बढ़ेगी। (इसे भी पढ़ेंः पुराना स्मार्टफोन हो गया है स्लो, तो ऐसे बढ़ाएं स्पीड)

2. ब्राइटनेस को डिम पर रखें

स्मार्टफोन की डिस्प्ले की ब्राइटनेस के कारण भी बैटरी जल्दी खर्च होती है। इससे बचने के लिए आप स्मार्टफोन की स्क्रीन की ब्राइटनेस को कम करके रखें। हालांकि जब आपको जरूरत हो तब उसे बढ़ाकर ज्यादा भी जा सकती है। इसके लिए नोटिफिकेशन बार को नीचे की तरफ लाएं और ब्राइटनेस को कंट्रोल कर सकते हैं।

3. लोकेशन फीचर को ध्यान से बंद रखें

स्मार्टफोन में अक्सर लोकेशन फीचर ऑन रह जाता है, जिससे स्मार्टफोन की बैटरी तेजी से खर्च होती है। इससे बचाव के लिए आप स्मार्टफोन के लोकेशन फीचर को ऑफ करके रखें और जब जरूरत हो तभी उसे ऑन करें।

4. स्मार्टफोन को ज्यादा गर्म न होने दें

स्मार्टफोन का बैटरी बैकअप बनाए रखने के लिए स्मार्टफोन को गर्म होने से बचाए रखना चाहिये। इसके लिए आप स्मार्टफोन को धूप में न रखें और न ही उसे लैपटॉप व कंप्यूटर के ऊपर रखें।

5. स्मार्टफोन को हमेशा चार्ज करके रखें

एंड्रॉयड मोबाइल फोन की बैटरी को हमेशा फुल चार्ज करके रखना चाहिए और जैसे ही स्मार्टफोन की बैटरी 50 प्रतिशत पर आती है तो उसे दोबारा चार्ज कर लें। ऐसे में जब भी आपको स्मार्टफोन की बहुत ज्यादा जरूरत होगी तो आपको स्मार्टफोन हमेशा चार्ज मिलेगा। साथ ही फोन को हमेशा चार्जर पर लगाकर नहीं रखना चाहिए।






Source link

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article