Thursday, October 21, 2021

पुराने फोन की स्पीड बढ़ाने के लिए फॉलो करें ये 5 टिप्स

Must read

पुराने फोन की स्पीड बढ़ाने के लिए फॉलो करें ये 5 टिप्स

भारत में बहुत से लोग ऐसे हैं, जिनका स्मार्टफोन पुराना होगा गया है और उनके फोन की स्पीड भी स्लो हो गई है, जिसके कारण लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। कई बार तो जरूरी कॉल आने पर भी फोन हैंग हो जाता है, जिसके चलते फोन स्विचऑफ करके दोबारा ऑन करना पड़ता है। आज कुछ ऐसे नए और लेटेस्ट टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें फॉलो करने के बाद पुराने स्मार्टफोन स्पीड तेज हो सकेगी।

Update your system software

स्मार्टफोन एक ओएस वर्जन के साथ आता है और समय बीतने के साथ, उसके कई लेटेस्ट अपडेट आते हैं। यूजर अपने फोन में पुराने ही वर्जन का इस्तेमाल करेंगे तो फोन की स्पीड धीमी रहेगी। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि स्मार्टफोन को अपडेट कैसे करते हैं। इसके लिए स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाएं और वहां About phone के विकल्प में आपको phone update करने का विकल्प मिल जाएगा। ध्यान रखें कि यह विकल्प अलग-अलग भी हो सकता है।

Update your phone apps

स्मार्टफोन अपडेट करने के साथ-साथ एक निर्धारित समय पर अपने ऐप्स को भी अपडेट करते रहें। कई बार ऐप्स अपडेट न करने के कारण कोई एक एप स्लो हो जाता है, जो रिस्पोंस काफी स्लो करता है। ऐप अपडेट होने से उसके बग फिक्स हो जाते हैं और नए फीचर्स प्राप्त होते हैं। ऐप्स अपडेट करने के लिए आप गूगल प्लेस्टोर पर जाकर अपने सभी एप्स को एक साथ भी अपडेट कर सकते हैं।

Clear your browser cache unused download and apps

किसी भी स्मार्टफोन को इस्तेमाल करने के 1 या 2 साल बाद, क्या आपको पता है कि उसमें कितनी अधिक फाइल डाउनलोड में होती हैं, कितनी अधिक ऐप्स गैर जरूरी होते हैं और कई तो गैर जरूरी पिक्चर होती हैं। इतना ही नहीं ब्राउजिंग के कैशे फाइल भी काफी अधिक मात्रा में इकट्ठी हो जाते हैं। इन सभी को डिलीट करने के अलग प्रोसेस हैं, जैसे फाइल मैनेजर में जाकर डाउनलोड को चेक कर सकते हैं और गैर जरूरी फाइल्स को हटा सकते हैं। फाइल मैनेजर में ही कैशे फाइल्स भी देखी जा सकती है। इसके अलावा ऐप्स मैन्यू में जाकर गैर जरूरी ऐप्स और गैलेरी में जाकर गैर जरूरी फोटो को देख सकते हैं और उन्हें हटा सकते हैं।

Install light versions of your favorite apps

सस्ते और एंट्री लेवल के स्मार्टफोन में कम स्टोरेज होती है और इसमें रैम भी कम होती है। ऐसे फोन के लिए जरूरी है कि आप उसमें लाइट वर्जन का इस्तेमाल करें। हालांकि हर एक ऐप का लाइट वर्जन नहीं मिलता है, लेकिन जिन ऐप्स के लाइट वर्जन मौजूद हैं, उनके हमें लाइट वर्जन इस्तेमाल करने चाहिए।

Factory reset

ऊपर बताए गए तरीकों के बाद भी फोन की स्पीड पर असर नहीं पड़ता है तो आप फैक्ट्री रिसेट का ऑप्सन चुन सकते हैं, जिससे फोन में से सभी गैर जरूरी फाइल्स, ऐप्स और भी कई कंटेट डिलीट हो जाएगा। ध्यान रखें, उससे पहले अपने फोन का बैकअप तैयार कर लें।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई




Source link

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article