Sunday, October 24, 2021

पुराने लैपटॉप में फॉलो करें ये 4 टिप्स और बढ़ाएं स्पीड

Must read

पुराने लैपटॉप में फॉलो करें ये 4 टिप्स और बढ़ाएं स्पीड

इलेक्ट्रोनिक सामान में अक्सर एक खामी देखी गई है कि वह जैसे-जैसे पुरानी होती जाती है, उसके प्रदर्शन पर भी नकारात्मक असर नजर आने लगता है। मिसाल के रूप में हम स्मार्टफोन और लैपटॉप को ही लें। जब ये ब्रांड न्यू होती हैं, तब शानदार स्पीड देते हैं, लेकिन जैसे-जैसे ये पुराने होने लगते हैं, वैसे ही इनकी स्पीड भी कम होने लगती है। ऐसे में हर साल नया लैपटॉप लेना सभी के लिए संभव नहीं है। इसलिए आज हम कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं पुराने लैपटॉप की स्पीड बढ़ाने में मदद करता है।

अनचाहे स्टार्टअप प्रोग्राम को डिसेबल करें

लैपटॉप या कंप्यूटर को ऑन करते है तो सिस्टम ऑन होते ही अपने आप बहुत सारे सिस्टम ऐप्स अपने आप स्टार्ट हो जाते है और बैकग्राउंड में चलते रहते है। इसकी वजह से आपका सिस्टम स्लो काम करने लगता है। अगर आप उन ऐप्स को बंद करना चाहते है तो आपको ctrl+alt+del बटन को एक साथ दबाना होगा।

फिर आप Task Manager में जाकर Startup वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। इसके बाद उसी स्थान पर ऐप्स को डिसेबल कर सकते है। ऐसा करने से आपके लैपटॉप का स्पीड बूस्ट होने में मदद मिलेगी।

डिस्क क्लीनअप करते रहें

लैपटॉप और कंप्यूटर को समय समय पर उनके डिस्क फोल्डर को क्लीन करते रहना चाहिए। डिस्क क्लीनअप से हार्ड डिस्क में मौजूद अनवांटेड फाइल्स और सॉफ्टवेयर को हटाते रहना चाहिए। इससे आपके लैपटॉप की स्पीड में इजाफा हो सकता है।

इंटरनेट कैशे को क्लियर करें

कंप्यूटर और लैपटॉप के दौरान कई बार हमें गूगल सर्च इंजन इस्तेमाल करना पड़ता है। इससे उस वेबसाइट से कैशे हमारे सिस्टम में आ जाते हैं और कई बार यह कैशे फाइल्स बहुत अधिक मात्रा में इकट्टा हो जाती हैं, जिससे लैपटॉप की स्पीड प्रभावित होती है। इसलिए जरूरी है यूजर्स समय-समय पर इन कैशे फाइल्स को हटाते रहें। इसके लिए विंडोज 10 यूजर्स Ctrl, Shift and Del/Delete बटन को दबाएं। इसके बाद कब से कब तक के कैशे फाइल्स को डिलीट करना चाहते हैं, उस पर क्लिक कर दें।

Temp फाइल्स को डिलीट करें

सिस्टम में बहुत सारे ऐसे टेम्प फाइल्स है जिन्हें आप अगर डिलीट नहीं करेंगे तो ये फाइल्स आपके सिस्टम को स्लो कर देंगे ।इन फाइल्स को डिलीट करने के लिए आपको windows+r बटन दबाए और उसमें %temp% टाइप करें और इंटर दबाये। आपको जितने भी फाइल्स दिखेंगे आप उनको डिलीट कर दें। इससे आपके लैपटॉप की स्पीड बढ़ जाएगी।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई




Source link

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article