Thursday, October 21, 2021

प्राकृतिक रूप से वजन घटाने में मददगार साबित हो सकते हैं ये 10 प्राकृतिक उपाय, जानें

Must read


Weight Loss Tips: आज के समय में इंटरनेट पर वजन घटाने के कई शॉर्टकट्स लोगों को मिल जाएंगे। हालांकि, ये प्लैटफॉर्म कई गलत सूचनाओं से भी पटे पड़े हैं। इन टिप्स को फॉलो करने से लोगों की सेहत पर भी गलत प्रभाव पड़ सकता है। ऐसे में डाइट एक्सपर्ट्स सलाह देते हैं कि कुछ प्राकृतिक उपायों का इस्तेमाल करके स्वस्थ तरीकों से वजन घटाने में मददगार साबित होता है।

डाइट में शामिल करें प्रोटीन: बात जब वजन घटाने की होती है तो प्रोटीन का सेवन सहायक हो सकता है। हाई प्रोटीन डाइट लेने से शरीर कैलोरीज बर्न करने लगता है। ये दिन भर में 80 से 100 कैलोरीज को मेटाबॉलाइज कर पाता है। साथ ही, लंबे समय तक पेट भी भरा रहता है।

प्रोसेस्ड फूड्स से रहें दूर: इन खाद्य पदार्थों में शुगर, फैट और कैलोरीज की मात्रा अधिक होती है, ऐसे में जितना संभव हो प्रोसेस्ड फूड्स से दूर रहें।

पानी पीते रहें: हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर डिटॉक्स होता है। ऐसे में वजन कम करने में मदद मिलती है। रोजाना कम से कम 2 से 3 लीटर पानी पीने से लोगों को फायदा होगा। माना जाता है कि जो लोग खाने से पहले पानी पी लेते हैं तो उनमें खाने की इच्छा कम होती है और कैलोरीज कम करने में भी मददगार है।

कम लें चीनी की मात्रा: दिन भर में कम चीनी खाने से विशेषज्ञ बताते हैं कि मोटापा कम करना आसान होता है। कई लोग अपने वजन का लिहाज करके महीनों तक सफेद चीनी से दूरी बना लेते हैं।

फीकी कॉफी पीयें: कॉफी में प्रचुर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो कैलोरीज बर्न करते हैं। इससे वजन कम करने में मदद मिलती है। बता दें कि कैफीन युक्त कॉफी मेटाबॉलिज्म को 3 से 11 फीसदी तक बूस्ट करते हैं। खासकर ब्लैक कॉफी वजन घटाने में असरदार साबित होता है लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि कॉफी में चीनी न मिलाएं।

इंटरमिटेंट फास्टिंग: वजन घटाने में इस तरह का डाइट प्लान मददगार साबित हो सकता है। इंटरमिटेंट फास्टिंग में रात को खाने के करीब 16 घंटों तक कुछ खाना नहीं चाहिए।

ग्रीन टी: एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर ग्रीन टी फैट बर्न करता है जिससे वेट लॉस में मदद मिलती है। साथ ही, माचा टी भी वजन घटाने में फायदा करता है।

फल-सब्जी: वेट लॉस फ्रेंडली फूड्स में फल और सब्जियों को भी शामिल किया जा सकता है। इनमें फाइबर, पोषक तत्व और पानी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।

लो कार्ब डाइट लें: कई अध्ययनों में ये पता चलता है कि वजन कम करने के लिए लोगों को लो-कार्ब डाइट फॉलो करना चाहिए। इससे वेट लॉस में 3 गुना फायदा हो सकता है।

धीरे-धीरे खाएं: जो लोग जल्दी खाते हैं, संभव है कि शरीर में कैलोरीज ज्यादा मात्रा में पहुंचने लगता है। एक्सपर्ट्स भी मानते हैं कि धीरे भोजन करने वाले लोगों का वजन जल्दी खाने वालों की तुलना में कम होता है।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई




Source link

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article