Thursday, October 28, 2021

फल खाने के इतनी देर बाद तक नहीं पीना चाहिए पानी, वरना हो सकती हैं ये परेशानियां

Must read


गर्मियों के मौसम में लोग सबसे ज्यादा फल खाना पसंद करते हैं। फलों में मौजूद पोषक तत्व जैसे फाइबर, विटामिन, पानी और खनिजों की अच्छी-खासी मात्रा होती है। यह शरीर को हाइड्रेटिड रखते हैं। हालांकि, फल खाने के बाद लोग कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिसके कारण उन्हें कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं। दरअसल, आपने हमेशा यह सुना होगा कि फल खाने के तुरंत बाद कभी भी पानी नहीं पीना चाहिए।

इसके पीछे यह वजह है कि फलों में पानी की उच्च मात्रा होती है, जो आपकी प्यास बुझाने में पर्याप्त हैं। लेकिन अगर आपको फल खाने के बाद भी प्यास लगती है तो आपको तुंरत पानी नहीं पीना चाहिए। फ्रूट्स का सेवन करने के करीब आधे घंटे तक पानी पीने से परहेज करना चाहिए।

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो फल खाने के करीब 40-50 मिनट तक कुछ नहीं खाना चाहिए। अगर आपको ज्यादा प्यास लग रही है, तो आप पानी की केवल दो से तीन बूंदें ही पी सकते हैं।

फल खाने के तुरंत बाद पानी पीने से हो सकती हैं ये समस्याएं:

धीमा हो जाता है डाइजेशन: फलों खाने के तुरंत बाद पानी पीने से शरीर में मौजूद पाचन एंजाइम पतले हो जाते हैं, जो पाचन प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं। जिसके कारण पेट में जलन और एसिडिटी जैसी समस्याएं होने लगती हैं।

दस्त और डायरिया: फल खाने के तुरंत बाद पानी पीने से दस्त या फिर डायरिया जैसी बीमारी भी हो सकती हैं। इसका कारण ये है कि फलों में पानी की अच्छी-खासी मात्रा होती है और अगर आप पानी पी लेते हं, तो मल त्याग जल्दी-जल्दी होने लगता है। जिसके कारण आपको दस्त हो सकते हैं।

बता दें, खीरा, तरबूज, लीची और खरबूजा जैसे फलों को खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए, इससे डायरिया की बीमारी भी हो सकती है।

पेट फूलना: ज्यादातर फलों में शूगर और खमीर की मात्रा काफी अधिक होती है, ऐसे में इन्हें डाइजेस्ट करना बेहद ही जरूरी होता है। हालांकि, अगर पानी पी लिया जाए, तो खमीर पच नहीं पाता, जिसके कारण गैस और ऐंठन जैसी समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे में फल खाने के तुरंत बाद पानी पीने से परहेज करना चाहिए।

 



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई




Source link

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article