Sunday, October 24, 2021

फ़ेसबुक ने एक माह में भारत में 20 लाख WhatsApp अकाउंट बैन किए

Must read

फ़ेसबुक ने एक माह में भारत में 20 लाख WhatsApp अकाउंट बैन किए

ग्लोबल इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप ने गुरुवार को नए इंटरमीडियरी गाइडलाइंस और डिजिटल मीडिया एथिक्स कोड के अनुपालन में जारी अपनी पहली मासिक रिपोर्ट में बताया कि उसने भारत के 20 लाख एकाउंट्स पर प्रतिबंध लगा दिया है। 15 मई से 15 जून, 2021 तक की 30 दिन की अवधि के दौरान उसे कुल 345 रिपोर्ट मिलीं। इस रिपोर्ट को आईटी नियम 2021 नाम दिया गया है।

व्हाट्सएप ने अपनी रिपोर्ट में कहा, “हम विशेष रूप से रोकथाम पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, क्योंकि हमारा मानना ​​​​है कि नुकसान होने के बाद इसका पता लगाने से बेहतर है कि हानिकारक गतिविधि को पहले स्थान पर ही होने से रोक लिया जाए। दुरुपयोग का पता लगाना एकाउंट की लाइफ स्टाइल के तीन चरणों में होता है: पंजीकरण के समय; संदेश के दौरान; और नकारात्मक प्रतिक्रिया के जवाब में जो हमें उपयोगकर्ता रिपोर्ट और ब्लॉक के रूप में प्राप्त होता है।”

कोई भी व्हाट्सएप अकाउंट जो +91 से शुरू होने वाले नंबर के साथ पंजीकृत है, उसे प्लेटफॉर्म द्वारा भारतीय एकाउंट माना जाता है। जिन 20 लाख भारतीय खातों पर इसने प्रतिबंध लगाया, वे इसकी तीन चरण की प्रक्रिया के अनुसार थे। ऐसे 95 प्रतिशत से अधिक खातों को प्रतिबंधित कर दिया गया था, जिन्होंने “स्वचालित या बल्क मैसेजिंग का अनधिकृत उपयोग” किया था।

व्हाट्सएप के अलावा, फेसबुक ने भी गुरुवार को एक रिपोर्ट जारी की, जिसमें शिकायत तंत्र के माध्यम से भारत में यूजरों से 15 मई से 15 जून, 2021 की अवधि के दौरान प्राप्त शिकायतों की जानकारी का विवरण दिया गया है।

रिपोर्ट के अनुसार, फेसबुक को विभिन्न शिकायत तंत्रों के माध्यम से 646 रिपोर्ट मिलीं, सभी शिकायतों का जवाब दिया गया। यूजरों से नकली प्रोफाइल के बारे में 73 शिकायतें मिलीं, जो उन्हें कॉपी कर रही थीं, जबकि एकाउंट्स के हैक होने की 198 शिकायतें मिलीं। व्यक्तिगत डेटा तक पहुंचने के लिए यूजरों ने 22 अनुरोध भी किए थे, जबकि 18 शिकायतें अनुचित या अपमानजनक सामग्री के संबंध में थीं।

फेसबुक ने अपनी रिपोर्ट में कहा, “इन आने वाली रिपोर्टों में से, हमने 363 मामलों में यूजरों को उनके मुद्दों को हल करने के लिए टूल्स प्रदान किए। इनमें विशिष्ट उल्लंघनों के लिए सामग्री की रिपोर्ट करने के लिए पूर्व-स्थापित चैनल शामिल हैं, स्व-उपचार प्रवाह जहां वे अपना डेटा एकाउंट हैक की गई समस्याओं को हल करने के लिए डाउनलोड कर सकते हैं।”



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई




Source link

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article