Thursday, October 21, 2021

फोन की बैटरी लाइफ बढ़ाने के 5 खास टिप्स

Must read

फोन की बैटरी लाइफ बढ़ाने के 5 खास टिप्स

स्मार्टफोन सिर्फ कॉल और मैसेज करने तक सीमित नहीं रह गया है। लेटेस्ट स्मार्टफोन में मनोरंजन के लिए बड़ा डिस्प्ले और गेमिंग के लिए खास फीचर्स दिये जाने लगे हैं। ऐसे में आपकी बैटरी जल्दी डिस्चार्ज हो जाती है तब क्या करेंगे। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे पुराने स्मार्टफोन का बैटरी बैकअप बढ़ाया जा सकता है।

स्मार्टफोन की सबसे ज्यादा बैटरी स्मार्टफोन की स्क्रीन के कारण ड्रेन होती है। लेकिन आप चाहें तो डिस्प्ले को थोड़ा का कस्टमाइज करके फोन की बैटरी लाइफ में इजाफा कर सकते हैं। इसमें आप स्मार्टफोन में डार्क थीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही स्क्रीन रेजोल्यूशन को कम करके और ऑलवेज ऑन डिस्प्ले का फीचर बंद करके भी बैटरी लाइफ बढ़ा सकते हैं।

1. स्मार्टफोन में इस्तेमाल करें डार्क थीम

अगर आपका स्मार्टफोन ओएलईडी स्क्रीन वाला है, तो डार्क मोड उसकी बैटरी लाइफ को बढ़ाने में मदद कर सकते है। स्मार्टफोन के डिस्प्ले का स्लीम टाइम करके भी बैटरी लाइफ बढ़ा सकते हैं। यह दोनो सेटिंग्स आपको स्मार्टफोन के अंदर डिस्प्ले वाले विकल्प में मिल जाएंगी।  (इसे भी पढ़ेंः पुराना स्मार्टफोन हो गया है स्लो तो अपनाएं ये टिप्स)

2. स्क्रीन रेजोल्यूशन को कम करें

कंप्यूटर और लैपटॉप की तरह ही कुछ स्मार्टफोन में रेजोल्यूशन बदलने का फीचर मिलता है, जो आपको सेटिंग्स में जाने के बाद डिस्प्ले के अंदर मिलेगा। इसके कई स्मार्टफोन में डिस्प्ले के अंदर एडवांस विकल्प भी होता है, जिसके अंदर दिए गए विकल्पों को बदलकर आप बैटरी लाइफ बढ़ा सकते हैं। नया विकल्प चुनने से पहले उसके बारे में जान लें।

3. ऑलवेज ऑन डिस्प्ले के फीचर करें बंद

स्मार्टफोन पर मैसेज आने पर आने डिस्प्ले ऑन होना और उस पर टाइम का नजर आना भी अच्छा लगता है। लेकिन ये फीचर स्मार्टफोन की बैटरी की भी खपत करते हैं, इन्हें बंद करके बैटरी लाइफ बढ़ा सकते हैं।

4. क्रोम ब्राउजर में करें लाइट मोड का उपयोग

स्मार्टफोन में ब्राउजिंग के लिए दुनियाभर में 64 प्रतिशत लोग क्रोम ब्राउजर का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप भी क्रोम का इस्तेमाल करते हैं तो क्रोम की सेटिंग्स में जाकर लाइट मोड को ऑन कर दें। इससे डाटा और बैटरी दोनों की बचत होगी।

5. स्मार्टफोन को भी करते रहे अपडेट

स्मार्टफोन में कंपनी की तरफ से एक ओएस दिया जाता है लेकिन उसके लगातार अपडेट भी जारी होते रहते हैं, जिन्हें अपडेट करना जरूरी होता है। अगर आप अपने फोन को अपडेट नहीं करते हैं तो उसकी बैटरी लाइफ भी कम हो सकती है।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई




Source link

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article