Sunday, October 24, 2021

मुकेश अंबानी के बंगले ‘एंटीलिया’ की कीमत जान रह जाएंगे दंग

Must read


Mukesh Ambani House Antilia: मुकेश अंबानी दुनिया के सर्वाधिक अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में शुमार हैं। उनकी अमीरी की झलक उनके बंगले ‘एंटीलिया’ से भी देखने को मिलती है, जो दक्षिण मुंबई के सबसे महंगे और पॉश इलाके में स्थित है। एंटीलिया को न सिर्फ भारत, बल्कि दुनिया का सबसे महंगा प्राइवेट बंगला कहा जाता है। दुनिया की प्रतिष्ठित फोर्ब्स मैग्जीन ने एंटीलिया की कीमत 6 से 12 हजार करोड़ के बीच आंकी है।

आपको बता दें कि मुकेश और नीता अंबानी ने अपने घर ‘एंटीलिया’ का नाम अटलांटिक महासागर के एक ट्वीप के नाम पर रखा है। 27 मंजिला एंटीलिया 4 लाख वर्ग फुट में फैला है। साल 2010 में बनकर तैयार हुए इस बंगले में ऐशो-आराम की हर सुविधाएं मौजूद हैं। एंटीलिया के शुरुआती 6 अंडरग्राउंड फ्लोर पर पार्किंग की व्यवस्था है। जहां करीब 170 गाड़ियां पार्क हो सकती हैं।

एंटीलिया को दुनिया के दिग्गजों में शुमार ऑस्ट्रेलियाई डिजाइनर लीटन होल्डिंग्स ने डिजाइन किया है। वहीं, इंटीरियर शिकागो के चर्चित आर्किटेक्ट पर्किन्स और विल द्वारा डिजाइन किया गया है। एंटीलिया की छत पर 3 हेलीपैड भी हैं। एंटीलिया के अंदर ड्राइवर, कुक, माली, प्लंबर और इलेक्ट्रीशियन जैसे करीब 600 स्टाफ काम करते हैं। इनकी चयन की प्रक्रिया भी काफी कठिन होती है और इन्हें अच्छा-खासा वेतन भी दिया जाता है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी के इस घर में एक मिड-एयर पूल, करीब तीन स्विमिंग पूल, जिम, योगा स्टूडियो, मंदिर, डांस स्टूडियो, स्पा और 50 सीटर प्राइवेट थियेटर जैसी सुविधाएं मौजूद हैं। GQ India की एक रिपोर्ट के मुताबिक एंटीलिया में एक आर्टिफिशियल इनडोर स्नो रूम भी मौजूद है, जहां हमेशा माइनस 10 डिग्री तक तापमान रहता है। यह खास कमरा हमेशा बर्फीली वादियों का एहसास कराता है।

इसके अलावा एंटीलिया की विभिन्न मंजिलों पर पहुंचने के लिए कुल 9 लिफ्ट लगाई गई हैं। लिफ्ट में ऐसी व्यवस्था है कि घर का जो सदस्य जिस फ्लोर पर रहता है, उस फ्लोर पर बगैर उसकी इजाजत के कोई दूसरा व्यक्ति, चाहे वो सर्वेंट ही क्यों ना हो, नहीं जा सकता है। एंटीलिया की जो सबसे बड़ी खासियत है वो ये है कि ये 27 मंजिला बंगला रेक्टर स्केल पर 8 तीव्रता का भूकंप भी झेल सकता है।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई




Source link

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article