Monday, October 18, 2021

वजन कम करने के लिए क्या आप भी कर रहें ये गलती? वेट लॉस से जुड़ें इन 5 मिथ को जान लें

Must read


Weight Loss Tips: स्वस्थ वजन का होना हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है लेकिन जब वजन अधिक बढ़ जाता है तो यह हमें कई बीमारियों का शिकार बना देता है। ये हमारे लुक्स पर भी असर डालता है इसलिए अधिक वजनी लोगों की यह चाहत होती है कि वो अपना वजन कम कर लें। इस चक्कर में इंटरनेट पर मौजूद हर जानकारी का इस्तेमाल कर वजन कम करने की कोशिश शुरू होती है।

लेकिन कई बार कुछ जानकारियां महज एक मिथ होती हैं, उनका हमारे वजन कम होने से कोई लेना देना नहीं होता। आज हम आपको ऐसे ही कुछ भ्रामक बातों (Myth) के बारे में बता रहे हैं, जो वजन कम करने में फायदेमंद नहीं होते। आप अपने वेट लॉस रूटीन में इनका पालन करने से बचें।

वजन कम करने के लिए केवल जूस पीना- वजन कम करने वालों के बीच में केवल जूस पीकर रहना बहुत प्रचलित है। इसके पीछे तर्क यह दिया जाता है कि इससे शरीर के टॉक्सिक तत्व बाहर निकलते हैं और एक सप्ताह में करीब 4 किलो तक वजन कम होता है। एक अध्ययन के दौरान यह देखा गया कि जिस महिला ने 7 दिनों तक केवल जूस का सेवन किया था, उसका वजन तो कम हुआ लेकिन बाद में वजन में बढ़ोतरी हो गई।

केवल जूस पर रहकर वजन कम करना शरीर को कमज़ोर बना देता है। जूस में शुगर की मात्रा तो ज़्यादा होती है लेकिन प्रोटीन और बाकी पोषक तत्व नाममात्र के होते हैं। इसलिए हेल्दी तरीके से वजन कम करना है तो केवल जूस पर न रहें।

भूख न हो तो भी सुबह का नाश्ता स्किप न करना- वजन कम करने के लिए सुबह के नाश्ते पर बहुत जोर दिया जाता है और कहा जाता है कि इससे मेटाबॉलिज्म तेज होता है। लेकिन ऐसा सही नहीं है। बल्कि हेल्थलाइन डॉट कॉम की एक रिपोर्ट की माने तो, भूख न होने पर सुबह का नाश्ता स्किप करने से वजन में थोड़ी कमी आती है। लेकिन ऐसा करना भी गलत है कि आप भूख के बावजूद अपना ब्रेकफास्ट न लें। सुबह नाश्ते में भूख लगने पर प्रोटीन युक्त भोजन का सेवन करें।

वजन कम करने के लिए कार्डियो एक्सरसाइज करना- कार्डियो एक्सरसाइज को वजन कम करने के लिए अधिकतर लोग करते हैं लेकिन ये सभी के लिए फायदेमंद नहीं होता। कई मामलों में तो इससे हल्का वजन बढ़ने की संभावना होती है। यह सभी लोगों को लाभ नहीं पहुंचाता। इसलिए वजन कम करने के लिए केवल कार्डियो पर निर्भर न रहें बल्कि उसके साथ स्ट्रेंथ ट्रेनिंग, वेट लिफ्टिंग आदि भी करें।

 

फैट युक्त भोजन का सेवन कम करना- वजन कम करने के लिए हर तरह के फैट से दूरी बना लेने की सलाह दी जाती है, जो कि एक बहुत बड़ा मिथ है। आप प्राकृतिक फैट का सेवन पर्याप्त मात्रा में करें, ये अन्य पोषक तत्वों जैसे ही शरीर को फायदा पहुंचाते हैं। एवोकाडो, नारियल, नट्स आदि का सेवन वजन कम करने में फायदेमंद होता है, इनमें प्राकृतिक फैट होते हैं।

 

हर 2- 3 घंटे पर खाना- कहा जाता है कि हर 2 – 3 घंटे पर थोड़ा- थोड़ा खाने से मेटाबॉलिज्म सही रहता है और वजन कम होता है लेकिन इसके कुछ ठोस प्रमाण नहीं है। एक अध्ययन में तो यह पाया गया कि एक ग्रुप जिसने जितनी कैलरी दिन में कई बार लिया, दूसरे ग्रुप ने उस कैलरी को दिन में तीन बार लिया और दोनों के कैलरी बर्न होने की गति में कोई फर्क नहीं पाया गया। इसलिए अगर आप यह सोचते हैं कि थोड़ा- थोड़ा कई बार खाने से वजन कम होगा तो ये महज एक मिथ है।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई




Source link

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article