Monday, October 18, 2021

वजन बढ़ाने में कारगर हैं ये आयुर्वेदिक उपाय; बाबा रामदेव से जानिये टिप्स

Must read


जिस तरह बढ़ता वजन आज एक बड़ी समस्या बन गया है। उसी तरह कम वजन के कारण भी लोग परेशान हैं। कई लोग जरूरत से ज्यादा ही पतले होते हैं, जिसकी वजह से उन्हें समाज में शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। पतले लोगों को अक्सर कुपोषित कहकर उनका मजाक उड़ाया जाता है। जिसकी वजह से कुछ लोग अवसाद से ग्रसित हो जाते हैं। हालांकि, आयुर्वेदिक उपायों के जरिए आप अपने वजन को आसानी से बढ़ा सकते हैं।

बाबा रामदेव के अनुसार यूं तो वजन बढ़ाने के लिए रोजाना योग करना चाहिए। इसके अलावा कुछ आयुर्वेदिक उपायों से भी आप अपने वजन को बढ़ा सकते हैं। स्वामी रामदेव के अनुसार रोजाना सुबह खाली पेट दूध और केले का सेवन करना चाहिए।

अश्वागंधा चूर्ण और दूध: दूध में कई तरह के पोषक तत्व मौ्जूद होते हैं, जो व्यक्ति के समग्र स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होते हैं। वहीं, अश्वागंधा चूर्ण का इस्तेमाल आयुर्वेदिक दवाओं में किया जाता है। रोजाना दूध के साथ अश्वागंधा चूर्ण लेने से आपका वजन बढ़ सकता है।

केले और दही: कुछ लोगों को सुबह के समय केले और दूध हजम नहीं होते। ऐसे में वह लोग दही के साथ केले का उपयोग कर सकते हैं।

दूध और शतावर चूर्ण: शतावर चूर्ण आयुर्वेदिक औषधि है। इसका दूध के साथ सेवन करने से आप अपने वजन को बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा आपके खाने में हाई प्रोटीन डाइट लेनी चाहिए। जैसे दूध, दही, छाछ और सोयाबीन ये चीजें वजन को बढ़ाने में कारगर हैं।

खजूर: जो लोग अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, उन्हें रोजाना खाने में 5 खजूर लेने चाहिए।

-सूर्य नमस्कार: सूर्य नमस्कार करने से आपका वजन बढ़ सकता है। इसके लिए रोजाना सुबह 25 से 30 सेट सूर्यनमस्कार के करने चाहिए। इससे करीब 10 से 12 किलो आपका वजन बढ़ सकता है।

शीर्षासन लंबाई बढ़ाने में कारगर है। इसी के साथ यह वजन को बढ़ाने में भी मदद करता है। शीर्षासन के अलावा आप शवासन, मर्कटासन भी कर सकते हैं। शवासन करने से ना सिर्फ दिमाग को शांति मिलती है। बल्कि यह तनाव से भी निजात दिलाता है। रोजाना भुजंगासन करने से आपका शरीर सुडौल और रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है।

 



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई




Source link

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article