Sunday, October 24, 2021

विटामिन सी की कमी से होते हैं कई हेयर प्रॉब्लम्स, जानें दूर करने के उपाय

Must read


Haircare Tips: आधुनिक जीवन शैली में हेयर प्रॉब्लम्स से जूझना हर व्यक्ति के लिए एक आम बात हो गयी है। बाल झड़ना व सफेद बालों की परेशानी इसमें मुख्य रूप से शामिल है। वहीं, इंडियन जर्नल ऑफ डर्मेटोलॉजी में 2016 में प्रकाशित एक शोध के मुताबिक, भारत में केनाइटिस बीमारी के कारण 20 साल या उससे पहले लोगों के बाल सफेद होने लगते हैं। उम्र से पहले सफेद होते बालों के कई कारण हैं, जिसमें से शरीर में विटामिन्स की कमी होना भी एक प्रमुख वजह है। यही नहीं, खासकर विटामिन-सी की कमी से सफेद बाल व झड़ते बालों की समस्या देखने को मिलती है। आइए जानते हैं विस्तार से –

क्यों जरूरी है विटामिन-सी: विटामिन-सी में प्रचुर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो एजिंग के असर को कम करते हैं। इस विटामिन का ही एक रूप एस्कॉर्बिक एसिड हेयर फॉल की परेशानी को दूर करने में कारगर है। बालों के लिए जरूरी तत्व कोलेजन के उत्पादन में भी ये विटामिन सहायक होते हैं। विटामिन सी बालों को पतला होने से रोकता है, ये बालों के टेक्सचर को सुधारने और डैमेज्ड बालों की मरम्मत का कार्य करता है। ये विटामिन हेयर ग्रोथ को भी बढ़ावा देता है।

इस विटामिन की कमी से बालों पर क्या पड़ता है असर: जिन लोगों के शरीर में विटामिन-सी की कमी हो जाती है उनके बाल समय से पहले सफेद होने लगते हैं, हेयर फॉल की समस्या देखने को मिलती है। इसके अलावा इस विटामिन के अभाव से बालों में रूखापन आ जाता है। स्कैल्प ड्राई होने लगते हैं और सिर की त्वचा पर सूखी पपड़ी जमने लगती है। इससे जड़ों से बाल कमजोर हो जाते हैं।

कैसे करें इस कमी को दूर: ये विटामिन मुख्य तौर से खट्टे फलों में पाए जाते हैं, इसके अलावा कुछ सब्जियों को भी विटामिन-सी का बेहतरीन स्रोत माना जाता है। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि रोजाना कम से कम 3.8 ग्राम विटामिन सी के सेवन से सिर में रक्त संचार बेहतर होता है और बालों से संबंधित परेशानियां दूर होती हैं। आइए जानते हैं कौन से फूड्स के सेवन से शरीर में विटामिन-सी की कमी नहीं होती है।

डाइट में शामिल करें ये फूड्स: नींबू, अमरूद, पपीता, अंगूर, संतरा, बेरीज, शकरकंद जैसे फल खाने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन-सी मिलेगा। इसके अलावा, पालक, गोभी, ब्रोकली और टमाटर जैसी सब्जियों को खाना फायदेमंद होगा।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई




Source link

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article