Thursday, October 28, 2021

वेट लॉस जर्नी के दौरान ये तीन गलतियां पड़ सकती हैं भारी, जानिये

Must read


सेलेब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर अक्सर अपने पोस्ट के जरिए लोगों को फिट और हेल्दी रहने की सलाह देती रहती हैं। रुजुता सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं, डाइट और फिटनेस को लेकर किए गए उनके पोस्ट देखते-ही-देखते वायरल हो जाते हैं। बता दें, रुजुता दिवेकर यूं तो पिछले कई वर्षों से न्यूट्रिशनिस्ट के तौर पर काम कर रही हैं लेकिन करीना कपूर की डिलीवरी के बाद उनकी डाइट और फिटनेस को सही करने से उन्हें काफी पहचान मिली थी।

रुजुता दिवेकर ने अपने एक इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए इस बात का जिक्र किया था कि आखिर लोग अपने वेट लॉस जर्नी के दौरान क्या गलतियां करते हैं। आज के समय में अपने बढ़ते वजन को लेकर हर कोई परेशान है। अपना वजन कम करने के लिए लोग जल्दबाजी में स्ट्रिक्ट डाइट फॉलो करने लगते हैं, हालांकि इसका उन्हें उतना फायदा नहीं मिल पाता। ऐसे में रुजुता दिवेकर ने ऐसी 3 गलतियों के बारे में बताया है जो अक्सर लोग अपने वेट लॉस जर्नी के दौरान करते हैं।

जल्दबाजी: अपने 20 मिनट के वीडियो में रुजुता दिवेकर ने बताया कि वजन कम करने में जल्दबाजी से ज्यााद सस्टेनेबिलिटी पर फोकस करना चाहिए। अपने इस वीडियो में सेलेब्रिटी डायटिशियन बता रही हैं कि कई बार लोग वजन कम करने के लिए सोशल मीडिया पर दिखाई जाने वाली सक्सेस स्टोरी पर अधिक भरोसा कर लेते हैं। भले ही ये सुनने में काफी अच्छी लगें लेकिन आपके लिए ये नुकसानदेह साबित हो सकती हैं।

ऐसे में हमें वजन कम करने के लिए ऐसी डाइट फॉलो करनी चाहिए, जिससे वजन एकदम से नहीं बल्कि धीरे-धीरे कम हो। रुजुता ने बताया कि साल में अपना केवल 10 प्रतिशत वजन कम करना ही फायदेमंद होता है।

प्रोटीन, कार्ब्स फैट और कैलोरीज पर केंद्रित डाइट: रुजुता दिवेकर मानती हैं की अक्सर लोग अपना वेट लॉस करने के लिए ऐसी डाइट पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जिनमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट और कैलोरीज की अधिक मात्रा न हो। लेकिन ऐसा करना ठीक नहीं है। बल्कि अपना वजन कम करने के आपको हैप्पी डाइट लेनी चाहिए, जो मौसम के हिसाब से आपको सूट करे।

इंटरमिटेंट फास्टिंग: रुजुता दिवेकर बता रही हैं कि इंटरमिटेंट फास्टिंग के जरिए वजन कम करने का चलन काफी बढ़ गया है। पहले लोग हफ्ते में एक दिन व्रत रखते थे, जो उनकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता था। लेकिन आज अपना वजन कम करने के लिए लोग लंबे समय तक भूखे रहते हैं, इससे उनकी सेहत पर असर पड़ सकता है।

 







Source link

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article