Sunday, October 24, 2021

सोने से पहले इन प्रोटीन ड्रिंक्स का करें सेवन, वजन घटाने में हो सकते हैं फायदेमंद

Must read


वजन कम (Weight Lose) करने को लेकर कई सिद्धांत हैं, जो अक्सर हमें भ्रमित करते हैं। ऐसे सिद्धांत सुनकर ये समझ नहीं आता कि हमारे लिए क्या सही है और क्या गलता। लेकिन कुछ ऐसी चीजें हैं, जो हमारे वजन कम करने के बीच में रोड़ा बनकर अटक जाती हैं, लेकिन इसके बावजूद भी हम खाने की उन चीजों से खुद को दूर नहीं रख पाते। उनमें से एक है, रात के खाने के बाद कुछ खाना। क्योंकि कहा जाता है कि ज्यादातर लोग रात के समय में शारिरिक रूप से निष्क्रिय हो जाते हैं। इसलिए हमें सोने से दो घंटे पहले भोजन करने का सुझाव दिया जाता है।

फास्ट फूड, तला-भुना खाना और मिठाइयों में भरपूर मात्रा में कैलोरी होती हैं, वैसे तो इनसे खुद को दूर रखा जा सकता है। लेकिन कभी-कभी हम खुद पर नियंत्रण नहीं रख पाते। ऐसे में ये पांच बेडटाइम ड्रिंक्स हैं, जो आपको वजन घटाने में मदद कर सकती हैं। ये ड्रिंक्स आपके खाने की क्रेविंग्स को खत्म कर आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती हैं।

1- ग्रीक योगर्ट प्रोटीन शेक (Greek Yogurt Protein Shake): अगर आप रोजाना वर्कआउट करते हैं, तो सोने से पहले प्रोटीन शेक लेना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। सोते समय प्रोटीन आपकी मांसपेशियों की मरम्मत और कायाकल्प करने में मदद करता है। और आपके पास जितनी अधिक मांसपेशियां होती हैं, उतना ही अधिक कैलोरी आप वर्न करते हैं।

वहीं, दूध में ट्रिप्टोफैन और कैल्शियम होता है, जो नींद की गुणवत्ता को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसके आलावा दूध लंबे समय के लिए मांसपेशियों के निर्माण को बढ़ाता है। ऐसे में सोने से पहले आप सोया दूध में कटे हुए बादाम और योगर्ट को अच्छी तरह से मिलाकर पी सकते हैं। ड्रिंक को मीठा करने के लिए आप शहद को भी मिला सकते हैं।

2-कैमोमाइल चाय (​Chamomile tea): सोने से पहले कैमोमाइल चाय पीने से अच्छी नींद आती है। यह शरीर में ग्लाइसिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करती है, जो एक तरह का न्यूरोट्रांसमीटर है, जो आपकी नसों को आराम देता है और आपको नींद का एहसास कराता है। खराब पेट के लिए भी कैमोमाइल चाय अच्छी साबित होती है। कैमोमाइल चाय ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद करती है।

3-दालचीनी की चाय (Cinnamon Tea): दालचीनी स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होती है। यह आमतौर पर अपने मैटाबोलिज्म बढ़ाने वाले गुणों के लिए जाना जाता है । इसमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटीबायोटिक गुण होते हैं, जो इसे एक संपूर्ण डिटॉक्स ड्रिंक बनाता है। यह आपको फैट वर्न करने में मदद करता है।

4-हल्दी वाली दूध (Turmeric Milk): हल्दी वाला दूध पीने से सर्दी, खांसी और अन्य बीमारियों का इलाज किया जा सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह वजन घटाने और पाचन में सुधार करने में भी आपकी मदद कर सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि हल्दी में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं। यह शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल सकती है। इसमें कैल्शियम और प्रोटीन भी होता है, जो अच्छी नींद और वजन घटाने को बढ़ावा देता है।

5-मेथी के दाने (Soaked Fenugreek Seeds): भीगी हुई मेथी के दाने ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए बहुत अच्छे हैं। आमतौर पर इसका सेवन सुबह के समय में किया जाता है लेकिन रात में भी इसका सेवन किया जा सकता है। बीज शरीर में गर्मी पैदा करते हैं और वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई




Source link

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article