Thursday, October 21, 2021

स्लॉट बुक किए बिना ऐसे लगवाएं वैक्सीन

Must read

स्लॉट बुक किए बिना ऐसे लगवाएं वैक्सीन

Covid-19 vaccine: कोरोना वैक्सीन के लिए अब तक 21,56,07,419 लोग रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं और करोड़ो को अभी खाली स्लॉट नहीं मिल पा रहा है, लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप बिना अपॉइंटमेंट लिए करीबी वैक्सीन सेंटर्स पर जाकर टीका लगवा सकते हैं।

दरअसल, 1 मई से टीकाकरण के तीसरे चरण की शुरुआत हो चुकी है और इस दौरान 18 साल से अधिक आयु वाले लोग भी टीके के रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं और उसे लगवा भी सकते हैं। इसके लिए कुछ लोगों में अभी भी टीकाकरण का डर है तो बहुत से लोग टीके के लिए आगे आ रहे हैं। (इसे भी पढ़ेंः Sputnik V, Covishield, Covaxin  वैक्सीन के साथ ऐसे करें स्लॉट बुकिंग)

स्लॉट बुक किए कैसे लगवा सकते हैं टीका ((How to get a vaccine without booking a slot on www.cowin.gov.in covid 19)

Cowin.gov.in पोर्ट्ल पर दी गई जानकारी के मुताबिक, 45 साल से अधिक आयु वाले लोग बिना अपॉइटमेंट के वैक्सीन सेंटर्स जा सकते हैं और टीका लगवा सकते हैं। दरअसल, कोविन पोर्टल के FAQ सेक्सन में 17वें नंबर पर एक सवाल है कि क्या मैं बिना अपॉइंटमेंट के वैक्सीनेशन लगवा सकता हूं तो इसके जवाब में बताया है कि 45 साल या उससे अधिक आयु के भारतीय नागरिक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करके अपॉइंटमेंट ले सकते हैं या फिर बिना अपॉइंटमेंट के वैक्सीनेशन सेंटर्स पर जाकर टीका लगवा सकते हैं। लेकिन 18-44 साल की आयु के लोगों को रजिस्ट्रेशन कराना और अपॉइंटमेंट लेना अनिवार्य है।

Cowin.gov.in पर कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन (Where can I register for COVID-19 vaccination?)

कोविड -19 वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आपको Cowin.gov.in पर विजिट करना होगा, जहां आपको मोबाइल नंबर समेत अन्य जानकारी को भरना होगा। रजिस्ट्रेशन की पूरी प्रक्रिया जानने के लिये यहां क्लिक करें।

Cowin.gov.in पर कैसे खोजें करीबी वैक्सीनेशन और कैसे बुक करें स्लॉट (How can I find the nearest COVID-19 vaccination centre?)

कोविन पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद बुक शेड्यूल पर क्लिक करें। इसके बाद स्क्रीन पर नीचे की तरफ बुक शेड्यूल का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करके आप करीबी वैक्सीन सेंटर्स खोज सकते हैं और खाली स्लॉट की भी जानकारी ले सकते हैं। बुकिंग स्लॉट के बारे में ज्यादा जानने के लिये यहां क्लिक करें।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई




Source link

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article