Thursday, October 21, 2021

हेयरफॉल से लेकर सफेद बालों तक, कई परेशानियों का सॉल्यूशन है आंवला – जानिये

Must read


Amla for Hair Problems: आज के समय में बालों की परेशानी बेहद आम हो चुकी है। कोई सफेद होते बालों से परेशान है तो किसी को अपने झड़ते बालों ने चिंतित कर रखा है। खराब लाइफस्टाइल, अनहेल्दी डाइट व समय रहते बालों की देखभाल नहीं करने से ऐसी परेशानी हो जाती है। इन परेशानियों से बचने के लिए और बालों के विकास के लिए अगर आप हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं तो इससे बाल ज्यादा कमजोर और खराब हो सकते हैं। ऐसे में घरेलू उपायों का इस्तेमाल अधिक लाभकारी है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि आंवला बालों की परेशानी दूर करने के लिए बेहतर विकल्प हो सकता है, आइए जानते हैं कैसे –

क्या हैं बालों के लिए आंवला के फायदे: आंवले में मौजूद गुण हेयर फॉल, स्कैल्प इंफेक्शन, असमय सफेद होते बाल और भी दूसरी हेयर प्रॉब्लम्स को दूर करता है। विटामिन-सी का बेहतरीन स्रोत आंवला में कैल्शियम, फॉस्फोरस और आयरन प्रचुर मात्रा में होता है। इसके अलावा, इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

एक स्टडी में पाया गया है आंवला अल्फा-5 रिडक्टेस की गतिविधि को रोककर बालों के विकास को बढ़ावा देता है। बालों की गुणवत्ता को बेहतर बनाने में भी आंवला कारगर है।

आंवले के तेल का करें इस्तेमाल: आंवला का तेल यूं तो मार्केट में भी उपलब्ध होता है लेकिन ऑर्गैनिक ऑयल का इस्तेमाल अधिक प्रभावी साबित होता है। सबसे पहले आंवले से बीज को हटाएं और उन्हें पीस लें। एक बोतल में थोड़ा नारियल तेल या फिर बादाम तेल को डालें। फिर आंवले के मिश्रण को भी इसमें डालें और ढ़क्कन बंद कर दें।

अब सप्ताह या 10 दिनों तक इसे ऐसे ही रहने दें। उसके बाद इस बोतल से निकालकर मिश्रण को छान लें और तेल को अलग कर दें। छने हुए तेल का इस्तेमाल करें। इसके उपयोग से बाल मजबूत होते हैं और झड़ने कम हो जाते हैं।

मेहंदी और आंवला: हल्के गुनगुने पानी में आंवला पाउडर और मेहंदी पाउडर मिलाएं। अब इन दोनों से अच्छी तरह पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को हल्का गाढ़ा रखें ताकि ये बालों को पूरी तरह कवर कर ले। बालों में लगाने के आधे घंटे बाद बालों को शैंपू से धो लें। यह मिश्रण स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है जिससे सफेद बालों से छुटकारा मिलता है।

आंवला और दही: आंवला पाउडर के साथ दही और जैतून का तेल का इस्तेमाल करने से डैंड्रफ और ऑयली बालों की परेशानी दूर हो जाती है।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई




Source link

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article