Thursday, October 28, 2021

हेयर प्रॉब्लम्स दूर करने में भी मददगार है चिया सीड्स, इस तरह करें इस्तेमाल

Must read


Hair fall Treatment: अधिकांश लोग बालों की देखभाल करना तब शुरू करते हैं जब वो टूटने लगते हैं। कंघी करते समय बालों का झड़ना स्वाभाविक माना जाता है। लेकिन अगर हर समय आपके बाल टूट रहे हों तो सतर्क होने का समय आ गया है। बदलता लाइफस्टाइल, हार्मोनल इंबैलेंस और धूल-मिट्टी की वजह से बाल कमजोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं। इन वजहों से न केवल उम्रदराज लोगों में बल्कि कम उम्र में भी लोगों को हेयर फॉल की समस्या होने लगती है।

हालांकि, बालों को मजबूत रखने के लिए आपको केवल कुछ बातों का ही ध्यान रखना है। साफ-सफाई मेंटेन करें, डाइट का ध्यान रखें, बालों की मालिश करें और हो सके तो कुछ घरेलू उपायों का भी इस्तेमाल करें। एक्सपर्ट्स का मानना है कि चिया सीड्स भी बालों के लिए लाभकारी साबित हो सकते हैं।

चिया सीड्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, ओमेगा-6 फैटी एसिड्स, डाइटरी फाइबर्स, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, मैग्नीशियम, जिंक, पोटैशिनयम और विटामिन-बी पाया जाता है। इतने पोषक तत्वों से भरपूर ये सीड्स बालों के लिए फायदेमंद है।

कम होगी हेयर फॉल की प्रॉब्लम: जरूरी मिनरल्स, डाइटरी फाइबर्स, फैटी एसिड्स जैसे न्यूट्रिएंट्स से भरपूर चिया सीड्स हेयर लॉस को कम करने में मदद करते हैं। यही नहीं, उलझे और दोमुंहे बालों की परेशानी को दूर करने में भी ये सहायक है। चिया सीड्स बालों को मजबूत और हाइड्रेटेड रखने में भी कारगर हैं। ऐसे में बाल शुष्क और ड्राय नहीं होते हैं।

दूर होते हैं स्कैल्प इंफेक्शन: इन सीड्स में फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो बालों को सॉफ्ट और चमकदार बनाते हैं। साथ ही, कॉपर और जिंक की मौजूदगी से बालों के पतले होने व स्कैल्प इंफेक्शन की परेशानी भी कम होती है।

हेयर ग्रोथ में है मददगार: इसमें भरपूर मात्रा में फॉस्फोरस पाया जाता है जो बालों के विकास में मददगार साबित होता है। साथ ही, इसमें करीब 9 प्रकार के एसेंशियल अमीनो एसिड्स होते हैं जो बालों को मजबूत बनाते हैं।

कैसे बनाएं चिया सीड्स ऑयल: 2 बड़े चम्मच चिया सीड्स लें, साथ में 250 मिलीग्राम पानी, 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल और एक विटामिन-ई कैप्सूल लें। सबसे पहले रात में सोने से पहले पानी में चिया सीड्स को भिगोकर रख दें। फिर सुबह उठने के बाद फूले हुए चिया सीड्स में एलोवेरा जेल और विटामिन-ई का कैप्सूल मिक्स करें। फिर आप चाहें तो इससे बने तेल, जेल या मास्क का इस्तेमाल करें।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई




Source link

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article