Thursday, October 21, 2021

Google Chrome के जानते हैं ये 4 फीचर्स

Must read

Google Chrome के जानते हैं ये 4 फीचर्स

Google Chrome का मार्केट शेयर लगभग 60-65 प्रतिशत है, जिसका मतलब है कि आधे से ज्यादा कंप्यूटर व मोबाइल यूजर्स क्रोम वेबसाइट का इस्तेमाल करते हैं। आज हम कुछ ऐसी खास टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे आपके समय की बचत होगी और इंटरनेट डाटा भी सेव होगा।

गूगल क्रोम को इस्तेमाल करना बेहद ही आसान है लेकिन इसकी सेटिंग्स में बदलाव करने से आप जैसे ही क्रोम ब्राउजर को ओपेन करेंगे तो स्क्रीन पर आपकी पसंदीदा वेबसाइट एक साथ ओपेन दिखाई देंगी। साथ ही आप क्रोम ब्राउजर की मदद से इंटरनेट डाटा की बचत कर सकते हैं। इसके अलावा आपकी नजर कमजोर है तो फॉन्ट साइज को भी कस्टमाइज कर सकते हैं।

क्रोम में ऑटोमैटिक ओपेन होंगे फेवरेट साइट

क्रोम ब्राउजर में अपनी फेवरेट साइट को ऑटोमैटिक ओपेन करने के लिए क्रोम की सेटिंग्स में बदलाव करने होंगे। इसके पहले क्रोम ब्राउजर के टॉप लेफ्ट साइड में आपको तीन डॉट मिलेंगे उन पर क्लिक करें और सेटिंग्स में जाएं। इसके बाद एक नया पेज खुलेगा, जिसमें Open a specific page or set of pages लिखा होगा, उसके सामने दिए गए बॉक्स पर टिक कर दें। अब एड न्यू पेज पर क्लिक करके उन वेबसाइट पर यूआरएल डाल सकते हैं, जिन्हें आप हमेशा अपनी क्रोम ब्राउजर में ओपेन देखना चाहते हैं। इसमें एक से ज्यादा वेबसाइट के यूआरएल को एड किया जा सकता है।

क्रोम में ऐसे कस्टमाइज करें फॉन्ट

क्रोम ब्राउजर में फॉन्ट को कस्टमाइज करने के लिए आपको सेटिंग्ग में जाना होगा, जहां Appearance वाले विकल्प में आपको फॉन्ट नामक विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक कर दें। इसमें मीडियम का ऑप्शन पहले से सेट होगा, लेकिन आप उसे अपनी जरूरत के मुताबिक बदल भी सकते हैं।

क्रोम में बदल सकते हैं डिफॉल्ट सर्च इंजन

क्रोम ब्राउजर में अगर आप गूगल सर्च इंजन की जगह किसी और को इस्तेमाल करना चाहते हैं तो उसका भी विकल्प है। इसके लिए सेटिंग्स में जाकर सर्च इंजन के विकल्प में जाएं। जहां गूगल पहले से सेट होगा, आप चाहें तो उसे बदल सकते हैं। उसमें पहले से कुछ सर्च इंजन के विकल्प दिए गए हैं।

फोन यूजर्स क्रोम में सेव कर सकते हैं डाटा

स्मार्टफोन यूजर्स क्रोम ब्राउजर इस्तेमाल करने के साथ-साथ डाटा सेव का भी काम कर सकते हैं। इसके क्रोम ब्राउजर की सेटिंग्स में जाना होगा, जहा आपको नीचे की तरफ लाइट मोड मिलेगा, जिस पर क्लिक करके आप डाटा सेव कर सकते हैं।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई




Source link

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article