Thursday, October 21, 2021

Happy Bakrid 2021 Wishes: इन संदेशों को शेयर कर दें बकरीद की मुबारकबाद

Must read


Happy Eid al-Adha, Bakrid Eid Mubarak 2021 Wishes Images, Status, Quotes, Messages: मीठी ईद के करीब 2 महीने बाद बकरीद मनाया जाता है जिसे ईद-उल-अजहा के नाम से भी जाना जाता है। इस साल ये त्योहार इस्लामिक कैंलेडर के मुताबिक 21 जुलाई को मनाया जा सकता है। मुस्लिम समुदाय के लोग इस दिन को कुर्बानी का त्योहार के रूप में भी मनाते हैं। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक इस परंपरा की शुरुआत पैगंबर हजरत इब्राहिम ने की थी।

ऐसा माना जाता है कि पैगंबर हजरत ने काफी फरियाद के बाद औलाद पाया था। उन्होंने अपने बेटे का नाम इस्माइल रखा, लेकिन कुछ समय बाद ही एक रात अल्लाह ने उनसे अपनी सबसे प्यारी चीज कुर्बान करने को कहा। इस पर इब्राहिम ने सभी जानवरों की कुर्बानी दे दी मगर अल्लाह ने उनसे इस्माइल मांगे।

उनके आदेश को मानते हुए अपनी आंखों पर पट्टी बांधकर इब्राहिम ने अपने प्यारे पुत्र की कुर्बानी दी। हालांकि पट्टी हटाने के बाद उन्होंने देखा कि इस्माइल पुनः जीवित हो गया। कहते हैं कि इब्राहिम की निष्ठा व समर्पण भाव से प्रसन्न होकर अल्लाह ने इस्माइल को बकरे से बदल दिया था। तब से ही इस दिन बकरों की कुर्बानी देने की परंपरा शुरू हुई। इस खास मौके पर मैसेज, शायरी, कोट्स और फोटोज भेजकर ईद-अल-अजहा की मुबारकबाद दें –

1. ईद के दिन आओ करें यही वादा,
खुदा की ही राहों में चलेंगे सदा,
खुदा की हो हम पर मेहरबानी,
कर दे माफ हम सब की सारी नाफरमानी।।
सभी लोगों को ईद मुबारक!

2. दिए जलते और जगमगाते रहें
हम आपको इसी तरह याद आते रहें
जब तक ज़िंदगी है ये दुआ है हमारी
आप ईद के चांद की तरह जगमगाते रहें
आप को ईद मुबारक

3. जिंदगी का हर पल खुशियों से कम न हो,
आपका हर दिन ईद के दिन से कम न हो,
ऐसा ईद का दिन आपको हमेशा नसीब हो,
जिसमे कोई भी दुख और गम न हो



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई




Source link

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article