Sunday, October 24, 2021

JioTV लाया अमरनाथ की लाइव आरती, ऐसे देखें

Must read

JioTV लाया अमरनाथ की लाइव आरती, ऐसे देखें

मुकेश अंबानी के रिलायंस जियो ने श्री अमरनाथजी की लाइव आरती को जियो टीवी पर स्ट्रीम देख सकेंगे। यह उन लोगों के लिए बड़े ही फायदेमंद साबित होगा, जो इस साल दर्शन करने की चाहत रखते हैं, लेकिन कोरोना महामारी के कारण वहां जा नहीं सके। सुबह और शाम होने वाली बाबा की विशेष आरती, अब श्रद्धालु Jio TV पर लाइव देख सकते हैं। इसके लिए रिलायंस जियो ने खास सेटअप तैयार किया है। श्री अमरनाथ जी से लाइव स्ट्रीमिंग के लिए जियोटीवी पर ‘श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड’ नाम से एक नया चैनल शुरू किया गया है।

Amarnath Yatra: Here’s How You Can do Online Darshan Amid COVID-19

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप Jiomeet के जरिए भक्त लाइव पूजा, लाइव हवन भी करा सकते हैं। जियोमीट पर भक्तों को एक ऐसा वर्चुअल पूजाघर मिलेगा जिसमें भक्त के अलावा श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड का पुजारी भी वर्चुअली मौजूद होगा। पूजा या हवन पुजारी द्वारा पवित्र गुफा में भक्त के ‘नाम’ और ‘गोत्र’ के उच्चारण के साथ की जाएगी। मंत्र और श्लोक के साथ होने वाली वर्चुअल पूजा का अहसास ऐसा होगा जैसै अमरनाथ गुफा में पूजन किया जा रहा हो।

वर्चुअल लाइव पूजा को बोर्ड की वेबसाइट www.shriamarnathjishrine.com और बोर्ड के मोबाइल एप से बुक किया जा सकता है। एक बार बुकिंग प्रोसेसर पूरा होने के बाद, बुकिंगकर्ता को जियोमीट पर एक लिंक मिलेगा और वे अपने विशिष्ट बुकिंग समय पर इसमें शामिल हो सकेंगे।

जम्मू कश्मीर प्रशासन ने इस साल कोरोना के कारण अमरनाथ यात्रा रद्द करने का फैसला लिया था। यह लगातार दूसरा साल है जब अमरनाथ यात्रा को रद्द किया गया है। बाबा के भक्तों को दर्शन न कर पाने का मलाल न रहे इसलिए कठिन भौगोलिक परिस्थितियों और खराब मौसम के बावजूद रिलायंस जियो ने कुछ ही दिनों में लाइव स्ट्रीमिंग के लिए जरूरी बुनियादी सेटअप तैयार किया है। बैंडविड्थ के लिए अमरनाथ जी के बेस कैंप बालटाल से अमरनाथ गुफा तक कई किलोमीटर का फाइबर केबल डाली गई है।

जियो के अलावा अन्य यूजर्स कैसे देख सकते हैं लाइव

jio के ग्राहकों के साथ अन्य यूजर्स भी अमरनाथ जी के दर्शनों का लाभ उठा सकेंगे। रिलायंस जियो ने जियोचैट पर अमरनाथ दर्शन चैनल बनाया है। प्ले स्टोर्स पर मुफ्त में उपलब्ध जियोचैट ऐप के इस चैनल के माध्यम से दुनिया के किसी भी कोने में रहने वाला भक्त अब आसानी से बाबा बर्फानी के लाइव दर्शन कर सकेगा। श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड, जियोचैट के इस चैनल का इस्तेमाल अपने अनुयायियों को सूचना देने, लाइव आरती का समय बताने, दान पद्धति आदि का विवरण और प्रसाद की होम डिलीवरी आदि की जानकारी देने के लिए करेगा।

बीते सप्ताह जम्मू कश्मीर के एलजी मनोज सिन्हा ने श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाली अलग-अलग ऑनलाइन सेवाओं को लॉन्च किया था। हर साल यहां लाखों की तादाद में भक्त आते हैं, लेकिन बीते दो सालों से कोरोना संक्रमण के कारण लोग यहां नहीं आ पाए हैं।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई




Source link

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article