Thursday, October 21, 2021

Skincare: इन 5 आम गलतियों को दोहराने से बचें, कम होगा पिंपल्स का खतरा

Must read


Skincare Tips: हर मौसम में त्वचा अलग-अलग तरीकों से प्रभावित होती है, साथ ही धूल-मिट्टी, प्रदूषण और गंदगी से भी स्किन पर बुरा असर होता है। पिंपल्स, कील-मुंहासों की समस्या से लोग आए दिन परेशान होते हैं, ऐसे में इनसे बचने के लिए लोग तमाम उपाय अपनाते हैं। कोई घंटों ब्यूटी पार्लर में बिताता है तो कुछ लोग घरेलू उपायों का इस्तेमाल करके चेहरे पर निखार लाने की कोशिश करते हैं। हालांकि, जानकारी की कमी से अक्सर लोग ऐसी गलतियां भी कर जाते हैं। ऐसे में जानिये ऐसी 5 आम गलतियों के बारे में जिन्हें दोहराने से पिंपल्स का खतरा बढ़ता है।

लंबे समय तक एक ही स्किन केयर प्रोडक्ट यूज करना: कई बार महिलाएं उन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं जो पिंपल्स से लड़ने में सहायक होते हैं। लेकिन उम्र बढ़ने के साथ ही स्किन टेक्सचर में भी बदलाव आता है, ऐसे में त्वचा का और भी अधिक ध्यान देना पड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि उन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए जो आपके स्किन टाइप को सूट करे।

साबुन से चेहरा धोना: साबुन में हार्श केमिकल्स होते हैं, ऐसे में इनका इस्तेमाल चेहरा धोने के लिए नहीं करना चाहिए। इस बात का ध्यान रखें कि एक आम साबुन में 9 से 11 के बीच pH का स्तर होता है जो स्किन के पीएच लेवल को 5 से 7 के बीच कर देता है। इससे कई स्किन प्रॉब्लम्स का खतरा बढ़ता है। एक्सपर्ट्स भी मानते हैं कि साबुन और क्लींजर का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए क्योंकि ये त्वचा को ड्राय और खुजलीदार बना सकता है।

चेहरा ज्यादा छूने से बचें: कई लोगों की आदत होती है अपने गंदे हाथों से बार-बार चेहरा छूने या फिर पिंपल्स को फोड़ने की कोशिश करते हैं। हाथों से चेहरे को ज्यादा टच करने से स्किन पर अधिक ऑयल, कीटाणु व गंदगी फैलती है। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि हाथों और बालों को चेहरे पर आने से रोकना चाहिए।

कम पीते हैं पानी: जो लोग कम पानी पीते हैं उनका चेहरा बेजान और ड्राय नजर आ सकता है। विशेषज्ञों के मुताबिक दिन भर में 3 से 4 लीटर पानी पीने से चेहरे की रंगत बेहतर होती है। इसके अलावा, ग्रीन टी में नींबू की कुछ बूंदें मिलाकर भी सेवन करना फायदेमंद होगा।

बार-बार मोबाइल छूते हैं: आपके फोन का स्क्रीन बैक्टीरिया का घर होता है, इसके लगातार इस्तेमाल से चेहरे पर झाइयां पड़ने लगती हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक मोबाइल स्क्रीन में गंदगी भी होती है, ऐसे में इसे बार-बार साफ करते रहना चाहिए।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई




Source link

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article