Sunday, October 24, 2021

Weight Loss: मोटापा कम करने के लिए जानें कैसी डाइट चार्ट करें फॉलो

Must read


Weight Loss Remedy: आज के समय में मोटापा की परेशानी बेहद आम हो गई है, ये लोगों के आत्मविश्वास को प्रभावित करती है। साथ ही, कहा जता है कि मोटापा बीमारियों का घर है। ऐसे में हर कोई इससे निजात पाने की कोशिश करता है। युवा से लेकर उम्रदराज लोग तक फिटनेस के प्रति वर्तमान समय में बेहद सजग हो गए हैं। हालांकि, वजन घटाना इतना आसान नहीं होता है इसके लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है।

एक्सपर्ट्स मानते हैं कि खानपान यानी लोगों की डाइट वजन बढ़ाने में तकरीबन 70 फीसदी जिम्मेदार होती है। यही कारण है कि जो लोग वजन घटाने को इच्छुक होते हैं उन्हें अपनी डाइट का खास ख्याल रखने की सलाह दी जाती है। बगैर सही डाइट के लोग चाहे कितनी भी कोशिश कर लें उनका वजन हेल्दी तरीके से कम नहीं हो सकता है। ऐसे में जानिये कि मोटापा कम करने के लिए किस तरह की डाइट फॉलो करनी चाहिए।

क्या खाना चाहिए: आयुर्वेदिक विशेषज्ञों के मुतबिक जो लोग मोटापे से ग्रस्त होते हैं उन्हें अपनी डाइट में प्रोटीन और फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ शामिल करना चाहिए। अपने आहार में मोटे लोग साबुत अनाज जैसे कि मक्का, जौ, दलिया, बाजरा और पुराने शाली चावल ले सकते हैं। इसके अलावा, मूंग, चना, अरहर, कुलथी और मसूर दाल खाने से भी वजन घटने में मदद मिलेगी। जबकि सब्जियों में लोगों को करेला, मोरिंगा यानी सहजन, लौकी, तोरई, परवल, कद्दू और दूसरी मौसमी सब्जियों को खाना चाहिए।

इसके अलावा, फलों में अंगूर, सेब, अनार, पपीता, नारंगी व दूसरे खट्टे फल खाने से भी मोटापा कम करने में मदद मिलेगी। वहीं, कुछ घरेलू उपाय जैसे कि आंवला, छाछ, गर्म पानी, गिलोय, इलायची, चौकर की रोटी और हल्का भोजन करने से भी वजन घटाने में मदद मिलेगी।

इन्हें खाने से बचें: अधिक वजनदार लोगों को नया चावल, गेहूं, देसी चना खाने से बचना चाहिए। वहीं, फल में केला और तरबूज जैसे मीठे फलों के सेवन से परहेज करना चाहिए। इसके अलावा, आलू, कटहल और अरबी जैसी सब्जियां से भी दूर रहना चाहिए। साथ ही, ऑयली खाना, ज्यादा नमक, कोल्ड ड्रिंक, बेकरी फूड्स और जंक फूड्स के सेवन से बचना चाहिए।



सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई




Source link

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest article